राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान- स्वयंसेवकों ने सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक

कठुआ 18 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान के तहत अपनी गतिविधियों को जारी रखते हुए रोड सेफ्टी क्लब जीडीसी कठुआ ने एनएसएस इकाइयों के साथ मिलकर कॉलेज परिसर में डोर टू डोर अभियान चलाया।

अभियान मुख्य रूप से कॉलेज के मुख्य द्वार पर आयोजित किया गया जहां स्वयंसेवकों ने कॉलेज के छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया। स्वयंसेवकों ने छात्रों से अपील की कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनें, शराब पीकर गाड़ी न चलाएं, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट पहनें, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करें, यातायात संकेतों का पालन करें, संशोधित साइलेंसर बाइक से बचें, वाहनों की गलत पार्किंग से बचें, गति सीमा के भीतर वाहन चलाएं, बिना लाइसेंस के वाहन न चलाएं, दोपहिया वाहन पर तीन सवारी बिठाने से बचें, पीछे बैठने वाला भी हेलमेट का प्रयोग करें, दाहिनी ओर से ओवरटेक करें, सुरक्षित दूरी बनाए रखें, आपातकालीन वाहनों को रास्ता दें, लेन अनुशासन बनाए रखें, ध्यान भटकाने से बचें आदि।

स्वयंसेवकों ने भी उनसे अपील की कि युवा दूत अपने-अपने इलाकों में भी इस अभियान को आगे बढ़ाएं। यह अभियान एक माह तक मनाया जा रहा है। इस अभियान के पहले दिन रोड सेफ्टी क्लब गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज कठुआ ने सड़क सुरक्षा उपायों पर नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें तीस से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आयोजन प्रिंसिपल प्रोफेसर सीमा मीर के संरक्षण में और प्रोफेसर मनमोहन सिंह संयोजक रोड सेफ्टी क्लब जीडीसी कठुआ और एनएसएस प्रोग्राम अधिकारी डॉ. कुलबीर सिंह, डॉ. अरविंद कुमार और डॉ. पिंकी की देखरेख में किया गया। इस जागरूकता अभियान में एनसीसी कैडेट्स और अन्य छात्र-छात्राओं ने भी हिस्सा लिया। वरिष्ठतम संकाय सदस्यों प्रोफेसर राम सिंह, प्रोफेसर अनिल वर्मा, डॉ. जगमोहन शर्मा, डॉ. सुनील दत्त शर्मा आदि ने भी कॉलेज के छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए अभियान में भाग लिया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर