एमपीएलएडी घोटाला: निलंबित एसीएस अधिकारी सुकन्या बोरा गिरफ्तार

गुवाहाटी, 18 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री के विशेष सतर्कता सेल (एसवीसी) द्वारा गुरुवार को असम के सांसद क्षेत्र विकास निधि (एमपीएलएडी) घोटाले के सिलसिले में निलंबित एसीएस अधिकारी सुकन्या बोरा को गिरफ्तार कर लिया गया। सतर्कता सेल ने घोटाले के संबंध में कामरूप (मेट्रो) जिले के तत्कालीन अतिरिक्त जिला आयुक्त सुकन्या बोरा से पहले कई बार पूछताछ की थी।

सुकन्या बोरा पर परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के नाम पर आय से अधिक संपत्ति जमा करने का आरोप है। दागी अधिकारी की चाची ने पहले जांच टीम के सामने कहा था कि बोरा ने अपनी मां को मानसिक रूप से अस्थिर बताकर संपत्ति अर्जित की है। कथित तौर पर सुकन्या बोरा गुवाहाटी, मोरीगांव, हाजो, उत्तर गुवाहाटी समेत अन्य जगहों पर बड़ी संपत्ति अर्जित की है।

गौरतलब है कि सुकन्या बोरा को एमपीएलएडी द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं को पूरा करने में संदिग्ध अनियमितताओं के लिए मार्च, 2023 में निलंबित कर दिया गया था। मई में मामले के संबंध में अग्रिम जमानत के लिए बोरा की याचिका को गौहाटी उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सुकन्या बोरा के साथ सेवानिवृत्त पीडब्ल्यूडी इंजीनियर सामेद अली और उप वन संरक्षक भास्कर डेका को भी गिरफ्तार किया गया है। दोनों को आज सुबह पूछताछ के लिए सीएम की विशेष सतर्कता सेल ने बुलाया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि वे अधिकारियों के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे, जिसके कारण उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, राज्यसभा सांसद अजीत कुमार भुइयां के एमपीएलएडी फंड से पैसा राज्य के बरपेटा में एक सड़क बनाने के लिए सौंपा गया था। हालाकि, भुगतान 75 प्रतिशत काम पूरा होने से पहले ही कर दिया गया था। इस घोटाले का खुलासा सीएम की विशेष सतर्कता सेल की जांच के दौरान हुआ, जिसमें पता चला कि चार निलंबित अधिकारियों ने सड़क निर्माण 75 प्रतिशत पूरा होने से पहले ही भुगतान को मंजूरी दे दी थी।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर