सीयूजे में दस दिवसीय रिसर्च मेथेडोलॉजी कार्यक्रम का समापन

जम्मू, 18 जनवरी (हि.स.)। विपणन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन विभाग, स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू ने भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) द्वारा प्रायोजित 10 दिवसीय रिसर्च मेथेडोलॉजी पाठ्यक्रम का आयोजन किया। कार्यशाला का उद्देश्य सामाजिक विज्ञान अनुसंधान में विधियों और कार्यप्रणाली से संबंधित ज्ञान का प्रसार करना था।

दस दिनों के पाठ्यक्रम के दौरान अनुसंधान पद्धति के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हुए कुल मिलाकर 40 तकनीकी सत्र आयोजित किए गए। पाठ्यक्रम का उद्घाटन सत्र 8 जनवरी को आयोजित किया गया था। कार्यशाला के लिए 55 विभिन्न विश्वविद्यालयों से 1256 पंजीकरण प्राप्त हुए थे, जिनमें से 30 प्रतिभागियों का चयन किया गया था। 30 प्रतिभागियों में से 10 राज्य के बाहर के विश्वविद्यालयों से, 10 राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों से और 10 हमारे अपने विश्वविद्यालय से चुने गए। वीरवार को कार्यक्रम के समापन सत्र में, प्रोफेसर संजीव जैन, कुलपति मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे और अभिषेक शर्मा उपायुक्त-सांबा सम्मानित अतिथि थे।

प्रोफेसर संजीव जैन ने कार्यशाला के आयोजन के लिए विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण प्रकाशन के लिए अनुसंधान उपकरणों और तकनीक के बारे में ज्ञान का प्रसार करने के लिए कार्यशाला के महत्व पर जोर दिया। इसके अलावा उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस पाठ्यक्रम से सीखने से विद्वानों को अनुसंधान और प्रकाशनों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

अभिषेक शर्मा डीसी सांबा ने शोध के विभिन्न पहलुओं पर गहन विचार-विमर्श किया और समकालीन शोध को प्राचीन शोध से जोड़ा। उन्होंने यह भी चर्चा की कि भारत अतीत में ज्ञान का केंद्र था लेकिन कुछ कारणों से इसने दूसरा रास्ता अपना लिया। उन्होंने विद्वानों से अपने शोध को प्राचीन शोध से जोड़ने की चुनौती स्वीकार करने का भी आह्वान किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर