दमोह: मंत्री प्रहलाद पटेल ने की जिले में अमृत सरोवर में हुए काम की सराहना

दमोह, 18 जनवरी (हि.स.)जिले में अमृत सरोवर में अच्छा काम हुआ हैं, इसी तरह से अन्य योजनाओं में भी बेहतर कार्य सुनिश्चित किए जाएं। सामुदायिक स्वच्छता परिसर फतेहपुर में बेहतर तरीके से संचालित हो रहा हैं, इसी मोड पर जिले में अन्य स्थानों पर भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। यह बात पंचायत एवं ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने गुरुवार को कही।

मंत्री प्रहलाद पटेल 18 जनवरी गुरूवार को जिला कार्यालय सभा कक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा श्रम विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पशुपालन एवं डेयरी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार लखन पटेल, कलेक्टर मयंक अग्रवाल खास तौर पर मौजूद रहे। मंत्री पटेल ने कहा गांधी जी से लेकर जितने भी हमारे भारतीय मनीषी हुए हैं, उन सभी ने माना कि ग्रामीण विकास अगर आत्मनिर्भरता और स्वावलंबन का प्रतीक है, तो समाज और देश मजबूत होगा। मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जो कार्य शैली का अंतर है, यदि हम चीजों को ऑनलाइन लेकर आएं और आधार के साथ जोड़ते हैं, लेकिन जब हम विकसित भारत संकल्प यात्रा को देखते हैं, यह कार्य प्रणाली की पारदर्शिता का चरम है कि हमारे विवेक के कारण, हमारे दुराग्रह के कारण, यदि कोई जनप्रतिनिधि गलती कर देता है तो जरूरतमंद को उसकी सजा नहीं मिलनी चाहिए, उसे न्याय मिलना चाहिए। मोदी जी ने इस बात की ही गारंटी दी है यदि कोई जरूरतमंद है तो वह सुविधा से वंचित नहीं हो सकता, यदि कोई है तो उसे चल रही संकल्प यात्रा में तलाश कीजिये। मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री होने के नाते हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे शत- प्रतिशत परिणाम तक पहुचाएं।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास,श्रम मंत्री पटेल ने कहा आज मैं बरी गया था, बटियागढ़ ब्लॉक का वह आखिरी कार्यक्रम था। वहां पर मृदा परीक्षण प्रारंभ नहीं हो सका, जबकि प्रधानमंत्री मोदी जी कब से इस बात को जोर देते हैं। समय सीमा में इस कार्य को कराया जाये। पंचायत मंत्री पटेल ने ग्रामीण सड़कों की चर्चा करते हुए कहा कि पहले चरण की स्वीकृत सड़कों में ऐसे कितने पुलियां हैं जो की बारहमासी करने से शेष रह गए हैं, उनके प्रस्ताव दिए जाएं ताकि स्वीकृति दी जा सके।

बैठक में मंत्री पटेल ने मध्यान्ह भोजन के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि यह कार्य पूरा शिक्षा विभाग को सौंप दिया जाए क्योंकि मॉनिटरिंग उनके ही द्वारा की जा रही है। स्व-सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन ट्रेंनिंग के संबंध में जानकारी लेने पर बताया गया कि यहां समूह की दो महिलाओं का ट्रेनिंग के लिए चयन किया गया हैं। मंत्री पटेल ने अधिक से अधिक समूह को इसकी ट्रेनिंग दिलाई जाने के निर्देश दिए। साथ ही एनआरएलएम के द्वारा समूह को ब्लॉक (छाप) पेंटिंग गतिविधियों पर चर्चा करते हुए मार्केटिंग की बेहतर व्यवस्था के लिए कहा। बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने अधिकारियों से मनरेगा सहित अन्य कार्यों में क्या बेहतर किया जा सकता हैं, ताकि कार्यों और योजनाओं का बेहतर संचालन किया जा सके।

बैठक के प्रारंभ में प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्य और पूर्णता पर जानकारी ली गई। बैठक में बताया गया कि 1लाख 20 हजार आवासों में से 01 लाख से अधिक आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। बैठक के दौरान परियोजना अधिकारी द्वारा बताया गया की 165 हितग्राही जिनके आवास पूर्ण हो गए हैं, वे मृत हो गये हैं, वारिस नहीं है, 78 अपात्र लोगों से राशि वापस जमा कर ली गई है, जिसकी मंत्री जी ने सराहना की। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने विकास कार्यों के संबंध में जानकारी रखी।

हिन्दुस्थान समाचार/ डा.हंसा वैष्णव

   

सम्बंधित खबर