ख्वाजा गरीब नवाज अजमेर का 812वां सालाना उर्स सम्पन्न

अजमेर, 19 जनवरी (हि.स)। अजमेर वाले ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती का 812वां सालाना उर्स शुक्रवार को जुम्मे की नमाज के साथ सम्पन्न हो गया। उर्स में अजमेर पहुंचे लाखों जायरीन ने सामूहिक रूप से जुम्मे की नमाज अदा की। इसी के साथ ही जायरीन का लौटना भी शुरू हो गया। ख्वाजा साहब की महाना छठी होने के कारण इस बार उर्स में पहले से अधिक जायरीन एकत्रित हुए। इस बार उर्स में शामिल होने आए पाकिस्तानी जायरीन जत्था भी शनिवार रात 10 बजे स्पेशल ट्रेन के जरिए अजमेर से रवाना होगा। इसे लेकर जिला पुलिस व प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

230 पाक जायरीन के लिए रेलवे की ओर से विशेष स्पेशल ट्रेन लगाई गई है। यह ट्रेन शनिवार रात 10 बजे अजमेर से रवाना होगी। ट्रेन के रवाना होने से करीब डेढ़ घंटे पहले ही पाक जायरीन को कड़ी सुरक्षा में सेंट्रल गर्ल स्कूल से रेलवे स्टेशन पर लाया जाएगा। ट्रेन में बैठने से पहले सभी की जीआरपी और स्थानीय पुलिस जांच करेगी।

पाक जायरीन के वतन वापसी को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी भी शुरू कर दी है। बता दे कि पाक जायरीन ने अजमेर में खरीदारी भी की है। इनके साथ इनका लगेज भी सुरक्षित एवं व्यवस्थित तरीके से ट्रेन तक पहुंचे इसके लिए विशेष इंतजाम जिला प्रशासन के द्वारा किए जा रहे हैं।

रोडवेज बसों में स्टेशन पहुंचेंगे, कड़ी सुरक्षा रहेगी

पाक जत्थे को चूड़ी बाजार स्थित सेंट्रल गर्ल्स स्कूल से रोडवेज बसों के जरिए रेलवे स्टेशन पर लाया जाएगा। रेलवे स्टेशन पर जिला पुलिस, जीआरपी, आरपीएफ और सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा जाएगा। जिससे कि सभी को सुरक्षित भेजा जा सके।

दरगाह के बाहर मुख्य सड़क पर हजारों जायरीन ने पड़ी नमाज

उर्स के दौरान ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह सहित अजमेर में बनाई गई अस्थाई विश्राम स्थली और मस्जिदों में जुम्मे की नमाज अदा की गई। जायरीन की भीड़ इतनी थी कि दरगाह के बाहर धानमंडी बाजार होते हुए देहली गेट के बाहर तक नमाजी कतार में सड़क पर बैठे हुए थे। इस दौरान जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहा। नमाजियों को किसी तरह की दुविधा ना हो इसके लिए खास निगरानी रखी गई। यातायात व्यवस्था को डायर्वट किया गया। बाजारों में व्यापारियों ने पूरा सहयोग किया।

कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट की ओर से चादर पेश

हजरत ख्वाजा गरीब नवाज के दरबार में आज अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की ओर से ख्वाजा गरीब नवाज के दरबार में चादर का नजराना पेश किया गया चादर को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन आबिद कागजी लेकर अजमेर पहुंचे आबिद कागजी के साथ अजमेर शहर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष विजय जैन कांग्रेस के उत्तर के प्रत्याशी महेंद्र रलवाता पूर्व मंत्री नसीम अख्तर प्रताप यादव कमल बाकोलिया सहित पूरी टीम मौजूद रही खादिम रियासत चिश्ती नन्नू भाई ने चादर पेश करवाई दरगाह में चादर लगभग शाम 4 बजे पेश की गई दरगाह में चादर पेश करने के दौरान सभी आए मेहमानों का रियासत चिश्ती जी ने दस्तार बंदी की चादर पेश करने के बाद आबिद कागजी ने बुलंद दरवाजे से कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलेट का संदेश पढकर सुनाया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से चादर पेश

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से आज अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के लिए पवित्र चादर पेश की। सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह चादर 812वें वार्षिक उर्स के अवसर पर भेजी है आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व दिल्ली उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भेजी चादर दोपहर दिल्ली उर्स कमेटी चेयरमैन एफ आई इस्माइली व कमेटी सदस्य और आम आदमी पार्टी राजस्थान व अजमेर पदाधिकारी के साथ सर्किट हाउस से प्रोटोकॉल के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में दरगाह पहुंचे।

अरविंद केजरीवाल द्वारा भेजी गई चादर का वहां मौजूद जनता ने पूरे सम्मान के साथ स्वागत किया। सीएम ने देश में आपसी भाईचारे, अमन चैन और देश की तरक्की की कामना की है।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/संदीप

हिन्दुस्थान/

   

सम्बंधित खबर