विकसित भारत के लिए ग्रामीणों की आत्मनिर्भरता जरूरी: अनुप्रिया पटेल

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कुम्हारों को वितरित किए 100 विद्युतचालित चाक

मीरजापुर, 19 जनवरी (हि.स.)। खादी ग्रामोद्योग विकास योजना के तहत शुक्रवार को केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कुम्हारी कला में पारंगत 100 लोगांे को विद्युतचालित चाक एवं प्रमाण पत्र वितरित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विकसित भारत के लिए ग्रामीण आबादी का आत्मनिर्भर होना जरूरी है।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि अपने सांस्कृतिक विरासत व विभिन्न हस्तशिल्प कलाआंे को विकसित करने एवं पारम्परिक कला से जुड़े लोगों की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति को मजबूत बनाने लिये भारत सरकार व राज्य सरकार अनेक योजनाए संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि अब तक हमारे कुुम्हार भाई पत्थर के चाक से मिट्टी के सामान बनाते थे, जिसमें काफी मेहनत व समय लगता था। अब इस विद्युतचालित चाक द्वारा कम समय व कम खर्च में अधिक उत्पाद कर सकेंगे, जिससे उनकी आमदनी में वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि भारत की आत्मनिर्भरता की कहानी ग्रामीण आबादी की आत्मनिर्भरता के अभाव में पूर्ण नहीं हो सकती। इसलिए छोटे-छोटे ग्रामोद्योग से जुड़े जनमानस के आर्थिक सशक्तिकरण, आत्मनिर्भरता के लिए भारत सरकार की ओर से तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

78 लाख से अधिक लोगों को रोजगार

खादी ग्रामोद्योग आयोग उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक कुम्हारी कला से जुड़े लोगों व अन्य उद्यम लगाने के लिये खादी ग्रामोद्योग की ओर से एक लाख से 50 लाख रूपये तक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। अपना उद्यम स्थापित कर लोग आत्मनिर्भर बन सकें। इस योजना के तहत अभी तक 23 हजार करोड़ मार्जिन मनी का वितरण किया जा चुका है। इस योजना से 78 लाख से अधिक लोगों को रोजगार से लाभान्वित किया गया हैै।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर