आईआईटी कानपुर में दो महीने में तीन आत्महत्या, अभाविप ने उठाई जांच की मांग

आईआईटी कानपुर में दो महीने में तीन आत्महत्या, अभाविप ने उठाई जांच की मांग

लखनऊ, 19 जनवरी (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में गत 18 जनवरी गुरुवार को शोध छात्रा द्वारा आत्महत्या की घटना सामने आई है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने छात्रा की मृत्यु पर शुक्रवार काे शोक प्रकट किया और परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त किया। साथ ही प्रशासन से घटना की त्वरित जांच करने की मांग की।

उल्लेखनीय है कि आईआईटी कानपुर में गत दो महीने में तीन विद्यार्थियों द्वारा आत्महत्या की घटना सामने आई हैं। इस प्रकार की घटना शैक्षिक परिसर की भावना को आहत करने वाली हैं।

अभाविप के राष्ट्रीय मंत्री अंकित शुक्ल ने कहा कि आईआईटी कानपुर में गत दो माह में तीन विद्यार्थियों की आत्महत्या करने की घटना अत्यंत ही दुर्भाग्यपूर्ण व चिंतनीय है। इस प्रकार की घटना शैक्षिक परिसर में सकारात्मक वातावरण के लिए बाधक सिद्ध होती है। शैक्षिक संस्थानों में स्वास्थ्य, खेल, कला एवं अन्य उत्साहपूर्ण गतिविधियों एवं काउंसिलिंग सत्रों के आयोजन से परिसर व अध्ययन को रुचिपूर्ण बनाने की आवश्यकता है। छात्रावासों में विद्यार्थियों से नियमित संवाद की पहल भी आवश्यक है।

विद्यार्थियों के मध्य बढ़ती आत्महत्या की घटनाएं अत्यंत ही चिंताजनक है। अभाविप ने आईआईटी कानपुर प्रशासन से विद्यार्थियों के मध्य आनंदमय, उत्साहपूर्ण, सार्थक एवं सकारात्मक वातावरण निर्मित करने एवं उचित काउंसिलिंग व्यवस्था के लिए पहल करने की मांग की, ताकि छात्रों के बीच बढ़ती समस्या का त्वरित समाधान निकल सके।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर