राष्ट्रव्यापी स्वच्छ मंदिर अभियान के तहत मंदिर में चलाया सफाई अभियान

कठुआ 20 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रव्यापी स्वच्छ मंदिर पहल में योगदान देने के संयुक्त प्रयास में एनएसएस, एनसीसी और गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज फॉर वूमेन कठुआ के रोड सेफ्टी क्लब ने पुलिस लाइन कठुआ के पास शिव मंदिर में सफलतापूर्वक सफाई अभियान चलाया।

डॉ. रितु कुमार शर्मा एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी, डॉ. सोनिका जसरोटिया एनसीसी एएनओ, प्रोफेसर सतीश खजूरिया संयोजक रोड सेफ्टी क्लब ऑफ कॉलेज और 30 एनएसएस स्वयंसेवकों और 25 एनसीसी कैडेटों के एक समर्पित समूह ने सामुदायिक सेवा और नागरिक जिम्मेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए इस कार्यक्रम में भाग लिया। कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. इंद्रजीत कौर के संरक्षण में आयोजित यह कार्यक्रम तीर्थ स्थलों की पवित्रता बनाए रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। स्वयंसेवकों ने मंदिर परिसर की सफाई अभियान, जिससे भक्तों और आगंतुकों के लिए इसकी प्राचीन स्थिति सुनिश्चित हो रही है। गौरतलब हो कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया ’स्वच्छ मंदिर’ अभियान धार्मिक स्थलों पर स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा देने के बड़े दृष्टिकोण के साथ जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा स्वयंसेवकों ने स्थानीय जनता के बीच सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर लिया। यह पहल राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2024 के पालन का हिस्सा थी, जो 15 जनवरी से 14 फरवरी तक चलेगी। मंदिर की स्वच्छता सुनिश्चित करने और सड़क सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान करने के प्रयासों को मिलाकर अभियान का उद्देश्य सामुदायिक जीवन के आध्यात्मिक और व्यावहारिक दोनों पहलुओं पर स्थायी प्रभाव डालना है। एनएसएस, एनसीसी और सड़क सुरक्षा क्लब के सहयोगात्मक प्रयास समुदायों के भीतर सकारात्मक परिवर्तन को बढ़ावा देने में सामूहिक कार्रवाई की शक्ति को रेखांकित करेंगे।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर