रायगढ़ : स्वच्छ तीर्थ अभियान के तहत पहाड़ मंदिर की हुई सफाई

रायगढ़, 20 जनवरी (हि.स.)। स्वच्छ तीर्थ अभियान अंतर्गत शनिवार को पहाड़ पर स्थित पहाड़ मंदिर की सफाई की गई। इस दौरान नीचे फूलमाला अगरबत्ती बेचने वालों को सिंगल यूज प्लास्टिक, झिल्ली में उपयोग बंद करने के निर्देश दिए गए।

कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी के निर्देशन में पहाड़ मंदिर की सफाई 7:30 बजे से शुरू हुई। सबसे पहले निगम की टीम पहाड़ मंदिर की 600 सीढियां को चढ़कर ऊपर पहुंचे। इसके बाद परिसर की साफ सफाई अभियान शुरू हुआ। सबसे पहले मंदिर परिसर में जहां पर भी कूड़ा, करकट कचरा था। उसे एकत्र किया गया और सफाई की गई। इसके बाद पूरे परिसर मंदिर परिसर पर झाड़ू लगाई गई। झाड़ू लगाने के उपरांत मंदिर परिसर को पानी से धोया गया, यहां ज्यादातर फूल, माला, पानी प्लास्टिक और नारियल बुच के कचरा मिले, जिसे एकत्र कर डिस्पोज के लिए भेजा गया। सफाई के दौरान पुजारी ने श्रद्धालुओं द्वारा नारियल फूल अगरबत्ती लाने के लिए प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग करने की बात कही, जिस पर कमिश्नर चंद्रवंशी ने नीचे उतरकर जितने भी दुकान संचालक हैं उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने के निर्देश दिए।

निर्देश के बाद भी अगर सिंगल युज प्लास्टिक उपयोग करने पाए जाने पर चलानी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई। इस दौरान मंदिर से उतरते समय पूरे सीढ़ियों में झाड़ू लगाया गया एवं नीचे के परिसर की भी सफाई की गई। अभियान के दौरान उपायुक्त सुतीक्ष्ण यादव, कार्यपालन अभियंता अमरेश लोहिया, सहित सभी एस एल आर एम सेंटर सुपरवाइजर, मिशन प्रेरक, निगम के कर्मचारी अधिकारी आदि उपस्थित थे।

21 जनवरी को शनि मंदिर की होगी सफाई

स्वच्छ तीर्थ अंतर्गत शहर के सभी मंदिरों की सफाई की जा रही है। इसमें 21 जनवरी रविवार को शनि मंदिर एवं परिसर की सफाई की जाएगी। निगम प्रशासन ने सफाई अभियान में अधिक से अधिक संख्या में जुड़ने और श्रमदान करने कर शहरवासियों से अपील की है।

हिन्दुस्थान समाचार /रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर