उप्र में पूरे जनवरी माह चलेगी शीतलहर, सामान्य से नीचे रहेगा पारा

कानपुर, 20 जनवरी (हि.स.)। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और पर्याप्त नमी से उत्तर प्रदेश में कोहरे के साथ गलन बरकरार है। ऐसे में लोग घरों पर दुबकने को मजबूर हैं और जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकल रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि मौसम की गतिविधियों को देखते हुए संभावना है कि पूरे जनवरी माह शीतलहर चलेगी। साथ ही पारा सामान्य से नीचे रहेगा।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन सुनील पाण्डेय ने शनिवार को बताया कि मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक हवाओं की दिशाएं बदलने से न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई, जिससे गलन में कुछ कमी आई। लेकिन यह सिर्फ 24 घंटे तक ही सीमित रहा और एक बार फिर हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम हो गई। ऐसे में शीतलहर का सामना पूरे जनवरी माह तक लोगों को करना पड़ेगा। आगामी पांच दिन तो जबरदस्त कोहरा के साथ सिहरन भरी सर्दी पड़ने वाली है और पाला पड़ने की भी पूरी संभावना है। किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि फसलों पर नमी बरकरार रखने के लिए खेतों पर सिंचाई करते रहें।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 11.0 और न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 92 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 85 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं, जिनकी औसत गति 2.3 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों आसमान साफ रहने के कारण वर्षा की कोई संभावना नहीं है। प्रातःकाल एवं रात्रि के समय शीत लहर के साथ धुंध व घने कोहरा छाये रहने के आसार हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/दीपक/आकाश

   

सम्बंधित खबर