मप्रः श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर ओरछा में रहेंगे मुख्यमंत्री डॉ. यादव

निवाड़ी, 22 जनवरी (हि.स.)। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से विख्यात रामराजा सरकार की नगरी ओरछा में विशेष आयोजन होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ओरछा आएंगे और यहां श्री राम राजा मंदिर में दर्शन के बाद स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे और अयोध्या में होने वाले श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखेंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मुख्यमंत्री डॉ. यादव सुबह 10.40 बजे भोपाल से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होंगे तथा 11.50 बजे ओरछा स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 11.55 बजे श्री राम राजा मंदिर में दर्शन, पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद वे स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी ओरछा आएंगे। वे हेलीकॉप्टर से ओरछा पहुंचकर श्रीरामराजा सरकार के दर्शन करेंगे और मंदिर परिसर से ही अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखेंगे। इसके बाद सीएम व पूर्व सीएम रवाना होंगे, जबकि शाम को कंचना घाट पर एक लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। इसी के साथ बेतवाजी की आरती भी होगी।

दरअसल, श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के उदघाटन और रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को एतिहासिक बनाने में जुटी प्रदेश सरकार इस अभूतपूर्व आयोजन के मौके पर मध्यप्रदेश के प्रत्येक धार्मिक स्थल मंदिरों, आश्रमों, देवालयों में धार्मिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों तक प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जोड़ने के प्रयास में है। बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से विख्यात रामराजा सरकार की नगरी ओरछा में भी प्रशासन द्वारा श्रीराम जन्म भूमि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भव्य व दिव्य रूप से मनाया जा रहा है।

शाम को शहर की बेतवा नदी के कंचना घाट पर बेतवाजी की आरती के बाद एक लाख दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे। साथ ही नगर के धार्मिक स्थलों पर भजन मंडलियों द्वारा भजन कीर्तन किया जाएगा। अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा।

अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा का लाइव कार्यक्रम श्रीरामराजा मन्दिर परिसर में श्री रामराजा दीर्घा के सामने बड़ी स्क्रीन लगाकर लोगों को दिखाया जाएगा। इसके बाद शाम को इलेक्ट्रॉनिक आतिशबाजी की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर