जुथाना में ब्लॉक दिवस आयोजित, डीसी ने लोगों की शिकायतों को धैर्यपूर्वक सुना, समाधान का दिया आश्वासन

कठुआ, 03 जुलाई (हि.स.)। जिला आयुक्त कठुआ डॉ. राकेश मिन्हास ने बुधवार को राजकीय उच्च विद्यालय जुथाना में ब्लॉक दिवस की कार्यवाही की अध्यक्षता की और क्षेत्र के लोगों की शिकायतों और मांगों को धैर्यपूर्वक सुना। और उनके सभी वास्तविक मुद्दों के समाधान के लिए आश्वासन दिया।

शिविर में समाज के सभी वर्गों से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई, जहां लोगों ने डीसी को समस्याओं से अवगत कराया और उनके निवारण में हस्तक्षेप की मांग की। पीआरआई सदस्यों और स्थानीय लोगों ने अपने संबंधित क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों को सामने रखा, जैसे हाई स्कूल जुथाना का उन्नयन, हाई स्कूल जुथाना में एक खेल के मैदान का विकास, पानी की कमी, जुथाना में एलोपैथिक औषधालय का प्रावधान, मानसून के मौसम के लिए चिकित्सा अधिकारी का प्रावधान, विद्युत ट्रांसफार्मर और अधिक लाइन श्रमिकों की आवश्यकता, विधवाओं के लिए मवेशी शेड, लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं का उन्नयन, जुथाना पुल का पूरा होना, बाढ़ सुरक्षा के लिए क्रेट्स और राशन कार्ड विभाजन आदि शामिल था।

समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनने के बाद डीसी कठुआ ने लोगों को आश्वासन दिया कि संबंधित विभागों की सक्रिय भागीदारी से उनके सभी वास्तविक मुद्दों का समाधान किया जाएगा। हाई स्कूल जुथाना के अपग्रेडेशन के संबंध में डीसी ने सीईओ कठुआ को अपग्रेडेशन के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा और इसे कुछ ही दिनों में जिला प्रशासन द्वारा उच्च अधिकारियों के समक्ष पेश किया जाएगा। खेल के मैदान के मुद्दे पर डीसी ने आश्वासन दिया कि स्कूल के खेल के मैदान पर वॉलीबॉल बैडमिंटन कोर्ट विकसित किया जाएगा। जुथाना में मेडिकल ऑफिसर की व्यवस्था की मांग पर डीसी ने सीएमओ को सप्ताह में एक बार मेडिकल ऑफिसर तैनात करने को कहा, जो स्थानीय आयुष केंद्र में काम करेगा। डीसी ने एचटी बिजली के तारों के नीचे होने, बिजली की कमी और अधिक बिलों के संबंध में एक्सईएन पीडीडी को बिजली के तारों को ऊपर उठाने, ट्रांसफार्मर के उन्नयन और अधिक बिलों के मामलों का निरीक्षण करने के लिए व्यवस्था करने को कहा। लिफ्ट इरिगेशन अपग्रेडेशन के संबंध में डीसी ने बताया कि लिफ्ट इरिगेशन अपग्रेडेशन के लिए जिला प्रशासन ने 33 लाख रुपये आवंटित किये हैं और धंसाव व स्लाइडिंग की समस्या दूर होते ही काम शुरू हो जायेगा। बाढ़ से भूमि की सुरक्षा के लिए कैटलशेड और क्रेट के लिए डीसी ने बीडीओ को मनरेगा के तहत क्रेट कार्य और कैटलशेड की व्यवस्था करने को कहा। पानी की कमी की समस्या के संबंध में डीसी ने बताया कि पानी के वैकल्पिक स्रोत की व्यवस्था कर ली गयी है और एक सप्ताह के अंदर पानी की आपूर्ति शुरू हो जायेगी। पीएमजीएसवाई सड़क के किनारे जल निकासी व्यवस्था के संबंध में डीसी ने एक्सईएन पीएमजीएसवाई को दौरा करने और इसे विकसित करने का तरीका खोजने के लिए कहा। डीसी ने स्थानीय लोगों को जुथान ब्रिज की स्थिति के बारे में बताया कि कुल 14 में से 8 स्पैन पूरे हो चुके हैं, और एप्रोच रोड सहित अन्य सभी कार्य 30 सितंबर 2024 से पहले पूरे हो जाएंगे। इससे पहले उपाध्यक्ष डीडीसी रघुनंदन सिंह ने भी जुथाना के लोगों की मांगों पर प्रकाश डाला। कार्यवाही में सीपीओ, एसीडी, तहसीलदार कठुआ और हीरानगर, एक्सईएन जल शक्ति, एक्सईएन पीडीडी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, बीडीओ और अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर