सीहोर में भी आस्था, उमंग और उल्लास के साथ मनाया गया रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव

- लाइव प्रसारण के माध्यम से बड़ी संख्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए नागरिक

- घरों, मंदिरों, प्रतिष्ठानों और शासकीय कार्यालयों को दीवाली की तरह रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया

सीहोर, 22 जनवरी (हि.स.)। जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में सोमवार को रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पूरी आस्था, उल्लास और उमंग के साथ मनाया गया। नगर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में दीपावली जैसा माहौल था। घरों, मंदिरा, कार्यालयों और निजी संस्थानों को रंग बिरंगी आकर्षक विद्युत रोशनी से सजाया गया। रंगोली और श्री राम पताका गांव और नगरों को सजाया गया। भजन, राम धुन और श्रीराम के जयकारों पूरा वाताररण राममय हो गया।

जिले भर में जगह-जगह लाईव प्रसारण के माध्यम से बड़ी संख्या में महिला, पुरूष, बच्चे, बूढ़े सभी वर्गों के लोग श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में शामिल हुए। जिला मुख्यालय स्थित सिद्ध हनुमान मंदिर नमक चौराह पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक सुदेश राय तथा नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भगवान श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा विधि पूर्वक सम्पन्न कराने के साथ ही गांव-गांव तथा नगरों में टेलीवजीन सैट तथा एलईडी में देख रहे बड़ी संख्या में नागरिकों द्वारा जय श्री राम को उदघोष से पूरा वातावरण राम मय हो गया। सभी एलईडी पर अपलक श्री रामलला की प्रतिमा को निहारते दिखे। अनेक लोग हाथ में जय श्री राम की झण्डी लगातार लहराते दिखे। कार्यक्रम स्थल पर प्रसादी वितरण किया गया। एक दूसरे का जय श्री राम के साथ अभिवादन किया और शुभकामनाएं दी। उपस्थितों में बच्चे, बूढ़े, महिला, पुरूष सभी शामिल थे।

गांवों तथा नगरों में निकाली शोभा यात्रा

श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर एक सप्ताह पूर्व से ही अनेक धार्मिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियॉं जिले में आयोजित की जा रही थी। नागरिक इन गतिविधियों में बड़ी संख्या में पूरे उत्साह के साथ शामिल हो रहे थे। आज भी जिले के अनेक गावों एवं नगरों में शोभा यात्रा और कलश यात्राएं निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान श्री राम के जयकारे की गूंज और भजनों से पूरा वातावरण भक्तिमय और राममय हो गया था।

घर आंगन में रंगोली

श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर बड़ी संख्या में घरों के सामने आंगन में तथा चौक-चौराहों पर रंगाली बनाई गई। महिलाएं रंगोली उसी तन्मयता के साथ बना रही थी जैसी दीपावली के अवसर पर बनाती हैं। अनेक बालिकाओं ने रंगोली में श्री राम और सीता की आकृति बनाई तो किसी ने जय श्री राम रगोंली से अंकित किया। सभी जगह उल्लास का वातावरण था।

जगह-जगह भंडारे और प्रसादी

श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जगह जगह भंडारे एवं प्रसादी वितरण के कार्यक्रम आयेजित किए गए। बड़ी संख्या में लोग भक्तिभाव से भोजन और प्रसादी ग्रहण करते दिखे। भंण्डारे का लिससिला देर तक चलता रहा।

इस पल के साक्षी बनने का सौभाग्य

घरों, मंदिरों और चौक चौराहों पर टीवी- एलईडी के माध्यम से श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण देख रहे लोगों ने कहा कि इस पल के साक्षी बनने पर खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं। श्री राम लला के दर्शन करने अयोध्या जरूर जाएंगे। सिद्ध हनुमान मंदिर नमक चौराह पर प्रसारण देखने आए दीपक शर्मा, आशीष गुप्ता, राजेश, जानकी देवी ने कहा कि हमारे लिए यह बड़े सौभाग्य का क्षण है कि हम राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होते देखा है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/मयंक

   

सम्बंधित खबर