राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से देशवासियों के हृदय में बसे पीएम : मेनका

PM settled in the hearts of the countrymen due to the prestige of Ram temple: ManekaPM settled in the hearts of the countrymen due to the prestige of Ram temple: ManekaPM settled in the hearts of the countrymen due to the prestige of Ram temple: ManekaPM settled in the hearts of the countrymen due to the prestige of Ram temple: Maneka

- राम आएंगे सच हुआ,यह क्षण सबके लिए अलौकिक

-प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्ति भाव में डूबीं रही कुश की नगरी,राममय रहा माहौल

सुलतानपुर, 22 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या धाम में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के साथ 80 किमी. दूर कुश की बसाई नगरी कुशभवनपुर खुशी और भक्ति के माहौल में सराबोर रही। गांव-गांव गली-गली में एक साथ कीर्तन व संकीर्तन हुए, मंदिरों में उत्सव का माहौल रहा। त्रेता युग में लंका से वापसी बाद अयोध्या से पहले जहां प्रभु श्रीराम ने स्नान किया, रात्रि निवास किया उस कुश की नगरी में रामायण कालीन स्थलों में शामिल तीर्थराज धोपाप, सीताकुंड, विजेथुआ महावीरन सहित विभिन्न स्थलों पर राममय माहौल दिखाई दिया।

जिले के लंभुआ क्षेत्र में स्थित तीर्थराज धोपाप में सांसद मेनका संजय गांधी ने राम दरबार मन्दिर पर पूजा-अर्चना की। इसके बाद स्वरोजगार से जुड़े धोपाप ब्रांड का उद्घाटन किया। तत्पश्चात सड़क, स्ट्रीट लाइट,सीसीटीवी कैमरा, आरओ वाटर सिस्टम समेत मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए लाखों रुपए की परियोजना का लोकार्पण किया। प्रातःकाल मंदिर में सुंदरकांड का पाठ हुआ। यहां पर श्रीमती गांधी ने अयोध्या में हो रहे रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का लाइव टेलीकास्ट एलईडी के माध्यम से देखा।

इस अवसर पर बांदा से आए रमेश पाल की टीम द्वारा लोकनृत्य दिवारी की मनमोहक प्रस्तुति, ब्रज के कलाकारों द्वारा फूलों की होली प्रयागराज से आए मनोज गुप्ता की टीम द्वारा भजन-कीर्तन और काशी के कलाकारों द्वारा तांडव नृत्य प्रस्तुत किया गया। इन कार्यक्रमों को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े। राम से जुड़े धोपाप मन्दिर व परिसर को आकर्षक विद्युत झालरों से सजाया गया है।

पत्रकारों से वार्ता करते हुए सांसद मेनका ने कहां सदियों की प्रतिक्षा के बाद राम आए हैं। यह क्षण अलौकिक व पवित्र है। राम आएंगे यह सच हुआ है उन्होंने कहा श्रीराम का मंदिर एवं पीएम मोदी देशवासियों के हृदय में बस गए हैं। भारत के लिए आज ऐतिहासिक और शुभ दिन है। उन्होंने कहा कि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश समृद्धि एवं उन्नति के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। यदि हम लोग अमन व शांति से रहे तभी रामराज्य स्थापित हो पाएगा। धोपाप के जीर्णोद्धार से गदगद दिखी मेनका ने कहा यह भगवान राम से जुड़ा स्थल देश में बहुत प्रसिद्ध होगा। जो काम दो-तीन साल में होता वह 15 दिन में पूरा हुआ है। शाम को यहां पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर आतिशबाजी हुई और 51 हजार दीपों से घाट और परिसर जगमगा गया। प्राण प्रतिष्ठा के दिन उत्सव मनाने के लिए इस स्थल का चयन सांसद की ओर से किया गया था। मान्यता है कि रावण के वध बाद प्रभु श्रीराम ने ब्रह्महत्या के पाप से मुक्ति के लिए ऋषियों की सलाह पर यहीं स्नान किया था जो कालांतर में धोपाप के नाम से प्रसिद्ध हुआ। यहां गंगा दशहरा में लाखों की संख्या में लोग डुबकी लगाने आते हैं।

इस मौके पर पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ एमपी सिंह, विजय त्रिपाठी, रणजीत कुमार ब्लाक प्रमुख कुंवर बहादुर सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष अंगद सिंह, विजय सिंह रघुवंशी, स्थानीय प्रधान शुभम सोनकर, संजय सिंह, रमाकांत तिवारी, सुरेन्द्र पाल, प्रसून पाण्डेय, राजू सिंह, बाबी सिंह आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/दयाशंकर

/मोहित

   

सम्बंधित खबर