अयोध्या के साथ फारबिसगंज पंचमुखी मंदिर में विराजे भगवान राम के साथ माता सीता,भाई लक्ष्मण और दूत हनुमानजी

अररिया फोटो:शोभायात्रा और राम दरबार की स्थापित होने वाली प्रतिमाअररिया फोटो:शोभायात्रा और राम दरबार की स्थापित होने वाली प्रतिमाअररिया फोटो:शोभायात्रा और राम दरबार की स्थापित होने वाली प्रतिमाअररिया फोटो:शोभायात्रा और राम दरबार की स्थापित होने वाली प्रतिमाअररिया फोटो:शोभायात्रा और राम दरबार की स्थापित होने वाली प्रतिमा

अररिया 22जनवरी(हि.स.)।अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर स्थापित भव्य मंदिर में जहां प्रभु श्री राम विराजे।वहीं फारबिसगंज स्थित श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर में भी रामदरबार स्थापित की गई।अयोध्या की भांति प्रभु श्री राम के साथ माता सीता,भाई लक्ष्मण और दूत हनुमानजी की प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा की गई।

मौके पर श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर के अध्यक्ष गजेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जहां एक दिन पहले रविवार को कलश शोभायात्रा निकाली गई थी।वहीं सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व भगवान श्री राम,माता सीता,भाई लक्ष्मण और दूत हनुमानजी की प्रतिमा को शहर में शोभायात्रा जुलूस निकालकर भ्रमण कराया गया।जिसमे बड़ी संख्या में महिला और पुरुष राम भक्त शामिल हुए।

शोभायात्रा पंचमुखी हनुमान मंदिर से निकल कर गोढ़िहारी रोड,छुआ पट्टी,दिनदयाल चौक,पोस्ट ऑफिस चौक,सदर रोड होते स्टेशन चौक, ली अकादमी हाई स्कूल रोड होते हुए मंदिर परिसर पहुंची।शोभायात्रा में सैकड़ों महिलाएं शामिल थी।गाजे बाजे के साथ प्रतिमाओं का नगर भ्रमण कराया गया।इसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देवी देवताओं की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की गई।गंगा जल सहित प्रयागराज से लाए गए संगम वाले जल से प्रतिमा को स्नान कराया गया।

इस मौके पर मंदिर परिसर में विभिन्न कीर्त्तन भजन मंडली के सदस्यों द्वारा 48 घंटे का अष्टयाम सह संकीर्तन का भी आयोजन किया गया।अध्यक्ष गजेंद्र सिंह ने बताया की अयोध्या की तर्ज पर पंचमुखी हनुमान मंदिर में राम दरबार राम,सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है।

अध्यक्ष ने बताया की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व प्रयागराज संगम से गंगा जल लाया गया है। सभी प्रतिमाओं को स्नान एवं पूजा-अर्चना कर उनका शुद्धिकरण किया गया।इधर मंदिर में प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर शहरवासियों में खासा उत्साह देखा जा रहा हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर