विकास में कोई कोर कसर नहीं रहने दूंगा: मंत्री कंषाना

- तिलोंधा गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा को किया संबोधित

मुरैना, 24 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री ऐंदल सिंह कंषाना ने कहा है कि क्षेत्र के विकास में किसी प्रकार की कोर कसर नहीं छोडूंगा, यह मैं आज ग्रामीणों को भरोसा दिलाना चाहता हूं। ग्राम पंचायत तिंलोधा, मैथाना, गड़ौरा एवं भत्तसिंह के पुरा के लिये खरंजा निर्माण हेतु 10-10 लाख रूपये अपनी विधायकनिधि से देने की घोषणा करता हूं। यह बात उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम तिंलोधा और ग्राम मैथाना में संबोधित करते हुये कही। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष मुरैना मोहर सिंह कंषाना, समाजसेवी रघुवीर कंषाना, बंकू कंषाना, राहुल कंषाना, इमलिया के सरपंच, मैथाना के सरपंच, आसपास की पंचायतों के जनप्रतिनिधि, प्रभारी जनपद सीईओ मुरैना श्रीवास्तव, इआरईएस सुमन सहित अन्य खण्ड स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री कंषाना ने कहा कि आज मेरे भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत तिंलौधा, पीपरखेड़ा ने जो अभूतपूर्व स्वागत किया है, जिसका मैं सदा आभारी रहूंगा। अपने और अपनी प्रदेश सरकार से जो भी कुछ बनेगा, मैं विकास कराकर छोडूंगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मांग पर इस गांव में कन्या विद्यालय तिंलोधा और पचोखरा में विद्युत सब स्टेशन बनवाये जायेंगे, जिसके प्रस्ताव मेरे द्वारा भोपाल पहुंचने पर तत्काल भेज दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पंचायतों के अंतर्गत खरंजा निर्माण से 10 फीट जगह भी नहीं छोडूंगा, हर पंचायत में खरंजा निर्माण कराऊंगा यह मेरी प्राथमिकता में है। सब इंजीनियर इन पंचायतों के स्टीमेट 3 दिन में बनाकर मुझे उपलब्ध करायें।

ग्राम पंचायत मैथाना में मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने कहा कि पंचायतों में चहुंओर विकास कराना मेरी प्राथमिकता है। इसके लिये मुझे कितना भी परिश्रम करना पड़े, मैं करूंगा। मुझे ग्रामीण विकास के लिये आप लोगों ने चुनकर भेजा है, प्रदेश सरकार ने मुझे इस लायक समझा और कृषि कल्याण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है। मैं ग्रामीणों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जो भी पैसा मंजूर होगा, वह विकास में लगे ऐसी मेरी धारणा है।

उन्होंने कहा कि मुरैना विकासखण्ड की ग्राम पंचायत तिंलोधा, मैंथाना, गड़ौरा और भत्तसिंह का पुरा में खरंजा निर्माण कराना मेरी प्राथमिकता में है, मैं विधायक निधि से 10-10 लाख रूपये देने की घोषणा करता हूं। सब इंजीनियर ग्राम भत्त सिंह का पुरा में आज से ही सीसी खरंजा का कार्य प्रारंभ कर दें। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गैलनाथ बाबा (सिद्ध बाबा) की बाउण्ड्री के लिये 5 लाख रूपये देने की घोषणा की। मंत्री श्री कंषाना ने ग्राम पंचायत मैंथाना में सामुदायिक भवन बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

मंत्री कंषाना ने मौके पर अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत मैथाने का खाद्यान्न पंचायत के अन्य स्थल पर वितरित किया जाता है, वह खाद्यान्न अगले टर्न पर ग्राम पंचायत मैथाना से वितरित हो, इस प्रकार के निर्देश खाद्य विभाग से जुड़े अधिकारियों को दिये। मंत्री कंषाना ने मौके पर दो लाड़लियों को एनएचसी प्रमाण-पत्र वितरित किये।

मंत्री कंषाना ने ग्राम तिंलोधा और मैथाना में ग्रामीणों को संबोधित करते हुये कहा कि रेेत का मामला सुप्रीम कोर्ट के अधीन है। अभी जो खदान है, वे अवैध है। खदाने जल्द से जल्द वैध कराई जायेंगी, इसके लिये फोरेस्ट विभाग एनओसी लेने के लिये प्रकरण सुप्रीम कोर्ट भेज रहा है। भ्रमण के समय मंत्री कंषाना ने गंजरामपुर मंदिर पर स्वंय के द्वारा मंदिर प्रांगण में फर्श कराने का आश्वासन महंत को दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद

   

सम्बंधित खबर