कठुआ प्रशासन ने गौरव और देशभक्ति के साथ मनाया 75वां गणतंत्र दिवस

कठुआ 26 जनवरी (हि.स.)। जिलेभर में 75वां गणतंत्र दिवस देशभक्ति के उत्साह, भव्यता और खुशी की लहर के साथ मनाया गया। कठुआ जिले के विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया और मेगा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कार्यक्रम का केंद्रबिंदु स्पोर्ट्स स्टेडियम में था जहां डीडीसी के अध्यक्ष सेवानिवृत्त कर्नल महान सिंह ने तिरंगा फहराया और पुलिस, पीटीएस, होम गार्ड, स्काउट्स एंड गाइड और एनसीसी बटालियनों और स्कूल का प्रतिनिधित्व करने वाली मार्च पास्ट टुकड़ियों के साथ-साथ पुलिस बैंड दस्तों की सलामी ली। अपने बधाई संदेश में कर्नल महान सिंह ने भारत के एक धर्मनिरपेक्ष, संप्रभु, समाजवादी और लोकतांत्रिक गणराज्य में परिवर्तन को चिह्नित करते हुए दिन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने हमारे संविधान में निहित विविध और एकजुट लोकाचार का जश्न मनाते हुए, दुनिया की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के बीच भारत की तीव्र प्रगति पर प्रकाश डाला। विकासात्मक परिदृश्य को संबोधित करते हुए डीडीसी अध्यक्ष ने सरकारी मेडिकल कॉलेज कठुआ, बायो टेक पार्क और अन्य प्रमुख आगामी मेगा परियोजनाओं जैसी पहलों का प्रदर्शन किया। उन्होंने राष्ट्रीय बीज प्रसंस्करण संयंत्र, बसोहली में साहसिक जल खेल केंद्र, बांस शिल्प केंद्र और आगामी आयुर्देविक कॉलेज जैसी परिवर्तनकारी परियोजनाओं की कल्पना की, जो जिले की स्वास्थ्य सेवा प्रोफाइल को उन्नत करने के अलावा शिक्षा और रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।

सरकार की सुशासन पहल की सराहना करते हुए उन्होंने प्रभावी, समय और लागत-कुशल सेवा वितरण का वादा करते हुए विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं की शुरुआत की सराहना की। जिला कैपेक्स के लिए रिकॉर्ड आवंटन के साथ उन्होंने सार्वजनिक आकांक्षाओं के साथ विकास को संरेखित करने में पीआरआई की सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया। महान सिंह ने कहा कि कठुआ जिले के लिए विकास परियोजनाएं निर्धारित करते समय पीने योग्य पानी की आपूर्ति, सड़क और स्वास्थ्य देखभाल को प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी की जरूरतों को पूरा करने के लिए बीआरओ के माध्यम से एक अच्छी तरह से बुना हुआ रोड वेब क्रियान्वित किया जा रहा है, इसके अलावा पीएमजीएसवाई के तहत अंतिम मील कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जा रही है जिसके लिए कंडी क्षेत्रों में नाबार्ड फंडिंग भी की जा रही है। डीडीसी अध्यक्ष ने कहा कि जिला उद्योगों को आकर्षित कर रहा है क्योंकि 630 करोड़ रुपये के सक्रिय निवेश के साथ 80 औद्योगिक इकाइयां स्थापित की जा रही हैं, जो विभिन्न व्यापारों और कौशल में 13,600 से अधिक लोगों के लिए रोजगार का रास्ता भी खोलेगी। हाल ही में संपन्न विकसित भारत संकल्प यात्रा को सरकार की सबसे बड़ी प्रभावशाली पहल के रूप में संदर्भित करते हुए, जिसने विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले छूटे हुए लोगों के बड़े समूह के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है।

कर्नल महान सिंह ने नागरिकों से विभिन्न सरकारी विभागों की अनुरूप योजनाओं का लाभ उठाकर जिले के विकास में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया। छात्रों द्वारा एक जीवंत सांस्कृतिक कार्यक्रम ने भारत की समृद्ध विरासत का प्रदर्शन किया और डीडीसी ने प्रगतिशील किसानों, उत्कृष्ट छात्रों, परेड टुकड़ियों और सांस्कृतिक कलाकारों को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में डीसी कठुआ डॉ. राकेश मिन्हास, डीडीसी के उपाध्यक्ष रघुनंदन सिंह, एसएसपी कठुआ शिवदीप सिंह जम्वाल, डीडीसी सदस्य, जिला अधिकारी, प्रमुख नागरिक और बड़ी संख्या में लोग और छात्र मौजूद रहे। जिले भर के उपमंडल, तहसील और ब्लॉक मुख्यालयों पर भी गणतंत्र दिवस की धूम रही।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर