वास्तव में हमारे देश को स्वराज्य तो अब मिला : प्रांत प्रचारक

प्रयागराज, 26 जनवरी (हि.स.)। ज्वाला देवी इण्टर कॉलेज गंगापुरी में गणतंत्र दिवस समारोह बड़े धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय के छात्रों ने मार्च पास्ट कर ध्वज को सलामी दी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशी प्रान्त प्रचारक रमेश ने कहा कि वास्तव में हमारे देश को स्वराज्य तो अब मिला। आज पूरी दुनिया भारत की शक्ति का लोहा मानती है। इसे अग्रसर रखने के लिए हमें छात्रों में शिक्षा के साथ-साथ समर्पण, त्याग, राष्ट्रभक्ति एवं भ्रातृत्व की भावना भरनी होगी।

मुख्य अतिथि ने गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए इसकी महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम अपने सविंधान निर्माताओ द्वारा भारतीय गणतंत्र के मूल गण अर्थात् सामान्य जनता के हित के बारे में सोचें तथा समाज से राष्ट्र विरोधी तत्वों को जड़ से उखाड़ फेंकें। उन्होंने कहा कि स्वतन्त्रता के इतने दिनों बाद वास्तव में हमारे देश को स्वराज्य तो 22 जनवरी 2024 को मिला।

कार्यक्रम अध्यक्ष वरिष्ठ कर एवं वित्त सलाहकार डॉ.पवन जायसवाल ने नभ, थल एवं जल के विषय में बताते हुए कहा कि विश्व बन्धुत्व व विश्व कल्याण की भावना लिये भारत सदैव सभी देशों के साथ इस वैश्विक प्रगति में निरन्तर अग्रसर है। भविष्य में भारत सभी क्षेत्रों में सबका संरक्षण करेगा। साथ ही सभी उपस्थित लोगों से जल सरंक्षण करने के लिए कहते हुए हुए देशहित में कार्य करने का आग्रह किया। इस दौरान विशिष्ट अतिथि बाल रोग विशेषज्ञ डॉ युगान्तर पाण्डेय, स्त्री प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. तरु पाण्डेय व मंत्री रज्जू भैया शिक्षा प्रसार समिति पूर्वी उत्तर प्रदेश नागेन्द्र जायसवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इसके पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य युगल किशोर मिश्र ने अतिथि परिचय कराते हुए कार्यक्रम की प्रस्ताविकी रखी। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गयी। विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष शरद गुप्त ने अतिथियों, अभिभावकों एवं प्रबुद्ध नागरिकों का आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के आचार्य सरोज सिंह ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर