भारतीय शिक्षा पद्धति एक आदर्श नागरिक बनाने में सहायक : प्रो. रीता जोशी

-मोदी सरकार ने सत्ता के चरित्र का परिवर्तन किया : गणेश केसरवानी

-भाजपा शिक्षण संस्थान प्रकोष्ठ काशी क्षेत्र का क्षेत्रीय सम्मेलन

प्रयागराज, 27 जनवरी (हि.स.)। आर्य कन्या पीजी कॉलेज में भारतीय जनता पार्टी शिक्षण संस्थान प्रकोष्ठ काशी क्षेत्र उप्र के क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सांसद प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि भारतीय शिक्षा पद्धति केवल किताबी न होकर एक आदर्श नागरिक बनाने में सहायक है। शिक्षकों ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अपना अप्रतिम योगदान दिया है।

शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में सांसद ने टैगोर के शांति निकेतन की स्थापना का उल्लेख करते हुए कहा कि शिक्षा चरित्रयुक्त होनी चाहिए। सनातन धर्म में गुरु के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वह शिष्यों के अंदर राष्ट्र प्रेम जगाने का प्रमुख स्रोत है। उन्होंने नई शिक्षा नीति के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

अध्यक्षता करते हुए आर्य कन्या शिक्षण समूह के अध्यक्ष पंकज जायसवाल ने कहा कि घर, समाज, राज्य एवं राष्ट्र के सुधार का सबसे बड़ा उपकरण शिक्षा है। महापौर गणेश केसरवानी ने कहा शिक्षण संस्थान देश की ऊर्जा का स्रोत है। शिक्षण संस्थानों में आज सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का उदय हुआ है। उन्होंने मोदी सरकार द्वारा धारा 370, 35(ंए) के समापन के साथ-साथ रामलला प्राण प्रतिष्ठा जैसे महान कार्यों का उल्लेख किया। साथ ही उन्होंने बताया कि मोदी सरकार ने सत्ता के चरित्र का परिवर्तन कर दिया।

विशिष्ट अतिथि पवन सिंह चौहान, एमएलसी एवं सहसंयोजक भाजपा शिक्षण संस्थान प्रकोष्ठ ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं के छात्र, अध्यापक सभी को पवित्र भाव के साथ राष्ट्र सेवा में संलग्न होते हुए देश को मजबूत करने की जरूरत है। राष्ट्र सशक्तीकरण बेटियों को सशक्त करके आसानी से किया जा सकता है। आर्य कन्या डिग्री कॉलेज की प्राचार्या प्रो. अर्चना पाठक ने कहा कि शिक्षा ही सर्वश्रेष्ठता की कुंजी है। देश एवं राष्ट्र का विकास शिक्षक एवं छात्र के आपसी सामंजस्य से ही सम्भव है।

भाजपा शिक्षण संस्थान प्रकोष्ठ सहसंयोजक मलयज शर्मा ने बताया कि इस प्रकोष्ठ के माध्यम से शिक्षण संस्थानों के युवाओं में शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्रवाद का भी विकास होगा। क्षेत्रीय संयोजक शिक्षण संस्थान प्रकोष्ठ काशी संदीप सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया। संचालन महाविद्यालय की कुलानुशासक डॉ. रंजना त्रिपाठी एवं धन्यवाद ज्ञापन काशी क्षेत्र के सहसंयोजक योगेंद्र गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में काशी क्षेत्र शिक्षण संस्थान प्रकोष्ठ के समस्त लोकसभा प्रभारी, शिक्षण संस्थानों से डॉ. ममता गुप्ता, डॉ. सुधारानी उपाध्याय, डॉ. इभा सिरोठिया, डॉ. अर्चना जायसवाल, डॉ. नीलांजना जैन, डॉ. सव्य सांची, डॉ. ज्योति रानी एवं भारी संख्या में भाजपा के शिक्षण संस्थान प्रकोष्ठ के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर