उप्र के हरदोई, सीतापुर और लखीमपुर खीरी में एक व दो फरवरी को वर्षा होने के आसार

कानपुर, 30 जनवरी (हि.स.)। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने की वजह से 1 व 2 फरवरी को हरदोई, सीतापुर और लखीमपुर खीरी में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है । प्रातः काल एवं रात्रि के समय कड़ाके की ठंड और घने कोहरा छाये रहने और बादलों की आवाजाही के बीच दोपहर के समय हल्की धूप निकलने के आसार हैं। यह जानकारी मंगलवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

उन्होंने बताया कि कानपुर में मंगलवार दिन का अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस रहा और न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि सापेक्षिक आर्द्रता की बात की जाए तो अधिकतम 94 प्रतिशत एवं न्यूनतम 57 प्रतिशत रही। हवा की औसत गति 1.8 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा उत्तर पश्चिम थी।

देश भर में मौसम प्रणाली

डॉ.पांडेय ने बताया कि चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभ मंडलीय पश्चिमी हवाओं में 5.8 किमी ऊपर एक गर्त के रूप में है, यह 32° उत्तरी अक्षांश के उत्तर में 60 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रहा है। चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पंजाब और हरियाणा पर है। 3 फरवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। जेट स्ट्रीम हवाएं औसत समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 142-160 नॉट की रफ्तार से चल रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर