जीविका के रोजगार सह मार्गदर्शन मेले का उदघाटन

सहरसा-रोजगार मेला

सहरसा,31 जनवरी (हि.स.)। जिले के ग्रामीण क्षेत्र मे महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक बदलाव की वाहक बन रही जीविका अब रोजगार मेले का आयोजन कर युवाओं के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध करा कर उनका भविष्य उज्ज्वल बना रही है।

जीविका द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना अंतर्गत प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यालय परिसर के मैदान, कहरा मे बीडीओ सपना कुमारी, प्रखंड प्रमुख रचना प्रकाश व जिला परिषद् सदस्य सह-उप चेयरमन धीरेन्द्र कुमार ने सम्मलित रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत रूप से जीविका के रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेले का उदघाटन किया।इसमे 13 विभिन्न कंपनियों के स्टॉल लगाए गए। इसमे 555 युवाओं ने रोजगार के लिए अपना पंजीकरण कराया । इनमें से 322 युवाओं को रोजगार के लिए सीधे प्राथमिक रूप से चयन किया गया।वही प्रशिक्षण के लिए 233 युवाओं ने अपना नामांकन कराया।

बीडीओ सपना कुमारी ने कहा कि जीविका की वजह से महिलाओं मे जागृति आई है।इससे सरकार की योजनाओ का लाभ उन तक पहुंच रहा है। आज जीविका के प्रयास से देश विदेश की कंपनियां आप के घर आकर युवक युवतियों को नौकरी दे रही हैं। ये बहुत अच्छी बात है।प्रखंड प्रमुख रचना प्रकाश ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए जीविका का यह प्रयास सरहनीय है।युवाओ को इस प्रकार के अवसरों का लाभ लेना चाहिए।जीविका के प्रबंधक रोजगार राकेश कुमार ने बताया कि जीविका से जुड़े परिवारों की घर की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे है।इसमे एक प्रमुख कार्य जीविका दीदियों के बेरोजगार बच्चो को रोजगार प्रदान करने के लिए कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे है।

कार्यक्रम मे बीपीएम् कहरा- विनोद कुमार ने बताया कि मेले में 13 विभिन्न कंपनियों के स्टॉल लगाए गए । इसमे 555 युवाओं ने रोजगार के लिए अपना पंजीकरण कराया। इनमें से 322 युवाओं को रोजगार के लिए सीधे प्राथमिक रूप से चयन किया गया।बताया कि रोजगार मेले मे कुल 13 कंपनियों ने हिस्सा लिया।लार्सोन एण्ड टुर्बो कंस्ट्रक्शन,कुएसक्रॉप,जी4एस सिक्यूरिटी सर्विसेज,चैतन्य इंडिया फाइनेंस क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड, होप केयर, ई कॉम एक्सप्रेस, वेलस्पन इंडिया,ग्रीनटास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड,शिव शक्ति बायोटेक,एलआईसी,आरसेटी,सामुदायिक आधारित संगठनों मे विभिन्न कैडर आदि कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए।

रोजगार मेले मे नियोक्ता कंपनी के द्वारा युवक-युवतियों को न्यूनतम वेतन रु०7200/- से 16000/- अधिकतम वेतन दी जाएगी। इसके अलावा नियोक्ता कंपनी के द्वारा शर्त के अनुसार अन्य भत्ता सहित अन्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर