पांचवीं और आठवीं बोर्ड के आवेदन ऑनलाइन की बढ़ायी लास्ट डेट

बीकानेर, 31 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान के करीब चौबीस लाख स्टूडेंट्स के पांचवीं और आठवीं बोर्ड के आवेदन ऑनलाइन करने के मामले में शिक्षा विभाग को लास्ट डेट में बढ़ानी पड़ी है। अब पांच फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने इस संबंध में बुधवार दोपहर आदेश जारी किया।

प्रारम्भिक शिक्षा विभाग ने इसे अंतिम अवसर बताते हुए पांच फरवरी से पहले ही सभी आवेदन ऑनलाइन करने की स्वीकृति दी है। प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक की स्वीकृति के बाद ये निर्णय किया गया है। दरअसल, लास्ट डेट 31 जनवरी थी, लेकिन अब तक बीस फीसदी से ज्यादा स्टूडेंट्स के आवेदन नहीं हुए। ऐसे में चार लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को वंचित कर पाना शिक्षा विभाग के लिए संभव नहीं था। पिछले दिनों सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश भी दिए गए। इसके बाद भी आवेदन में लेटलतीफी जारी रही। उधर, प्राइवेट स्कूलों का कहना है कि बड़ी संख्या में अभिभावक कागजी कार्रवाई पूरी नहीं करते हैं। ऐसे में आवेदन करना संभव नहीं होता। सभी स्टूडेंट्स के आवेदन ऑनलाइन करने के बाद ही उसे लॉक किया जाता है। अगर कोई स्टूडेंट रह जाता है तो दिक्कत होती है। इसी कारण बीस फीसदी स्टूडेंट्स के आवेदन नहीं हो सके।

शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने स्पष्ट किया है कि अब लास्ट डेट में बढ़ोतरी नहीं होगी। मार्च में ही आठवीं और पांचवीं बोर्ड के एग्जाम भी हो सकते हैं, ऐसे में डेट्स में बढ़ोतरी का ये अंतिम अवसर था।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर