प्रमुख शासन सचिव ने किया जूनियर समर कैंप के पोस्टर का विमोचन

जयपुर, 10 मई (हि.स.)। जवाहर कला केन्द्र की ओर से जूनियर समर प्रोग्राम (कैंप) 16 मई से शुरू होगा।

कला एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने शुक्रवार को जूनियर समर प्रोग्राम (कैंप) के पोस्टर का विमोचन किया। इस दौरान जेकेके की अति. महानिदेशक प्रियंका जोधावत व अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। राठौड़ ने केन्द्र में आयोजित प्रदर्शनी 'बोलते रंग' का अवलोकन भी किया।

रंगमंच के लिए बढ़ी सीटें, 13 से ऑनलाइन आवेदन

जूनियर समर प्रोग्राम (कैंप) में रंगमंच विधा में अत्यधिक उत्साह देखते हुए सीमित संख्या में सीटों की वृद्धि की गई है। इनके लिए केन्द्र की वेबसाइट पर मौजूद गूगल फ़ॉर्म लिंक से ऑनलाइन आवेदन 13 मई, 2024 को प्रात: 11:00 बजे से किया जा सकेगा। पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

'क्रिएटिविटी को लगेंगे पंख, विकसित होगा व्यक्तित्व'

गायत्री राठौड़ ने कहा कि जवाहर कला केन्द्र की ओर से आयोजित होने वाले जूनियर समर प्रोग्राम (कैंप) में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान बच्चे रोचक अंदाज में रचनात्मकता का पाठ पढ़ सकेंगे। विशेषज्ञों के सानिध्य में कलात्मक विधाओं का प्रशिक्षण लेने से बच्चों क्रिएटिविटी को पंख लगने के साथ व्यक्तित्व का भी विकास होगा। ऑनलाइन आवेदन से परिजनों को भी सुविधा होगी, अधिक से अधिक संख्या में 8 से 17 वर्ष के बच्चे हिस्सा लेकर लाभ उठाएं।

'नयी विधाएं जोड़ी, बच्चों में उत्साह'

केन्द्र की अति. महानिदेशक प्रियंका जोधावत ने कहा कि इस बार कैंप में 16 विधाओं का प्रशिक्षण 8 से 17 वर्ष के बच्चों को मिलेगा। इनमें रंगमंच, संगीत-नृत्य, दृश्य कला, साहित्य से जुड़ी एक्टिविटी शामिल है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है जिसमें बच्चों का भारी रुझान देखने को मिल रहा है। इस बार पिछली बार से भिन्न विधाओं यथा पियानो, वॉयलिन, कंटेम्पररी डांस, मोबाइल फिल्म मेकिंग, मोजेक आर्ट, क्रिएटिव राइटिंग को भी जोड़ा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर