जीएसटी पंजीयन में उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद मंडल दूसरे स्थान पर

जीएसटी पंजीयन में प्रदेश मुरादाबाद मंडल दूसरे स्थान परजीएसटी पंजीयन में प्रदेश मुरादाबाद मंडल दूसरे स्थान परजीएसटी पंजीयन में प्रदेश मुरादाबाद मंडल दूसरे स्थान पर

मुरादाबाद, 1 फरवरी (हि.स.)। मुरादाबाद मंडल में जीएसटी के लिए लगातार कारोबारियों का पंजीयन बढ़ता जा रहा है। इसी कारण प्रदेश में मुरादाबाद मंडल का दूसरा स्थान आया है। प्रदेश में पहला स्थान राम की नगरी अयोध्या का है।

मुरादाबाद मंडल में कारोबार बढ़ने के कारण व्यवसायी जीएसटी के लिए पंजीयन करा रहे हैं। 1 अप्रैल 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक मुरादाबाद मंडल के 7359 व्यवसायियों ने राज्य कर विभाग में पंजीयन कराया है। वहीं सेंट्रल जीएसटी में 7190 उद्यमियों ने पंजीयन कराया है। पिछले साल 2022 में सेंट्रल जीएसटी में 6654 और राज्य कर विभाग के जीएसटी में 12602 कारोबारियों ने पंजीयन कराया था।

मंडल की समीक्षा से पता चला है कि राज्य कर की जीएसटी में 23.72 प्रतिशत और सेंट्रल जीएसटी में 8.06 प्रतिशत व्यवसायियों का पंजीयन बढ़ा है। इधर व्यापारियों ने दिसंबर माह में काफी जीएसटी जमा किया है। इसी कारण संग्रह भी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। सबसे अधिक ऑटो मोबाइल क्षेत्र से ही जीएसटी संग्रह मिल रहा है।

राज्यकर के अपर आयुक्त आरए सेठ ने बताया कि मुरादाबाद मंडल में सर्विस सेक्टर से लेकर सभी क्षेत्रों में कारोबारी बढ़े हैं। लोगों को जीएसटी के प्रति जागरूक किया गया है। संभावना है कि इसी कारण राजस्व भी बढ़ेगा। इससे व्यवसायियों को भी फायदा मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर