बजट 2024: ग्रामीण इलाकों मे और आवास बनाने के साथ महिलाओं को बनाया जायेगा लखपति

कानपुर देहात, 01 फरवरी (हि.स.)। लोकसभा चुनाव से पहले देश में काबिज भाजपा ने अपना अंतरिम बजट पेश किया है। इस बजट में कई बातों पर ध्यान दिया गया है पर मुख्यता ग्रामीण क्षेत्रों को प्राथमिकता दी है। इसमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण हो या लखपति दीदी बनाना हो या फिर घरों पर सोलर पेनल लगवाना हो या पीएम-किसान सम्मान योजना, पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ पहुँचाना हो । ऐसे कई माध्यमों से सरकार ने साफ़ कर दिया है कि यह भजट भारत सकल्प बजट के रूप में गरीब और ग्रामीणों के हक़ में इस बजट को पेस किया गया है।

भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में सरकार की ओर से एक अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में अन्नदाताओं और ग्रामीणों की बात की गई है। उन्होंने बजट के दौरान बताया है की आने वाले पांच वर्षों में उनकी सरकार ग्रामीण इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के माध्यम से दो करोड़ आवास बनाने वाले हैं। वहीं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुये उन्होंने यह भी साफ़ कर दिया है की तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी योजना के माध्यम से लखपति बनाने का कार्य किया जायेगा।

वहीं एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली के बिलों से राहत देने वाले हैं। वहीं उन्होंने बताया की किसान हमारे ‘अन्नदाता’ हैं। पीएम-किसान सम्मान योजना के अंतर्गत हर वर्ष सीमांत और छोटे किसानों सहित 11.8 करोड़ किसानों को प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा प्रदान किया गया है। अनेक दूसरे कार्यक्रमों के अलावा इन उपायों से ‘अन्नदाता’ को देश और पूरी दुनिया के लिए अन्न पैदा करने में सहायता दी जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट ने 1361 मंडियों को एकीकृत कर दिया है और इसमें 3 लाख करोड़ रुपये मूल्य का कारोबार हो रहा है और 1.8 करोड़ किसानों को सेवाएं मिल रही हैं।

कृषि-क्षेत्र समावेशी, संतुलित, उच्चतर संवृद्धि और उत्पादकता की ओर अग्रसर है। इन्हें कृषक-केंद्रित नीतियां लाकर, किसानों को उनके आय अर्जन में सहायता देकर, कीमत और बीमा के माध्यम से जोखिम कवरेज देकर, स्टार्ट-अप के माध्यम से प्रौद्योगिकी और नवाचारों को बढ़ावा देकर सुगम किया गया है।

कानपुर देहात जनपद के अकबरपुर में रहने वाले विवेक ने बताया कि किसानों के हित में इस बजट को पास किया गया है अन्नदाता हमेशा इस देश की रीढ़ की हड्डी रहेगा और इस सरकार ने उसे मजबूत करने का कार्य किया है। वहीं झींझक में रहने वाली सुनीता ने बताया कि यह सरकार आवास देकर पुण्य का कार्य कर रही है। सुना है और आवास लोगों को मिलने वाले हैं इससे उन सभी गरीबों का भला हो जायेगा जिसको इनकी जरूरत है।

हिन्दुस्थान समाचार/अवनीश/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर