कानपुर के नवागंतुक डीएम राकेश कुमार सिंह ने संभाली जिले की कमान

कानपुर, 01 फरवरी (हि.स.)। शासन ने दो दिन पूर्व गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह को कानपुर का नया जिलाधिकारी बनाया था। नवागंतुक डीएम ने गुरुवार को कोषागार में चार्ज लिया और मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि पहली प्राथमिकता जनसमस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना है। इसके साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान कराना है।

नवनियुक्त जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह 1994 में पीसीएस होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार की सेवा में आए थे। वह मूलरूप से अयोध्या (पूर्व में नाम फैज़ाबाद) के रहने वाले है और 2010 में आईएएस के रूप में पदोन्नत हुए। 2016 में एडिशनल सीईओ यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी रहे फिर डायरेक्टर कैन, फिर इंस्टीट्यूट एंड एमडी सुगर कापोर्रेशन उत्तर प्रदेश रहे। व्याइस चेयरमैन हापुड़ पिलखुवा डेवलपमेंट अथॉरिटी भी रहे। इसके बाद वर्ष 2017 में मुरादाबाद डीएम रहे फिर 4 जून 2021 को गाजियाबाद में डीएम बनाए गए थे और अब कानपुर डीएम पद की कमान संभाली है।

कानपुर के कोषागार में चार्ज ग्रहण करने बाद डीएम राकेश कुमार सिंह मीडिया से रूबरू भी हुए। इस दौरान उन्होंने बताया कि शासन की जो सबसे पहली प्राथमिकता है जनसमस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना है और साथ ही जो शहर के विकास कार्य है उनमें अगर कोई अवरोध है उनको दूर करके तेजी के साथ काम को आगे बढ़ाया जाएगा। साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के जो भी प्रोजेक्ट है उनको जन जन तक पहुंचाना और अगर प्रोजेक्ट्स में कोई समस्याएं आ रही है तो समय पर उस समस्या का निस्तारण कराना है।

नवांगतुक डीएम ने लोकसभा 2024 के चुनाव के लिए कहा कि जो मतदान प्रतिशत है उसको कैसे बढ़ाया जाए ताकि कानपुर में शत प्रतिशत मतदान हो सके। इस पर भी विशेष काम किया जाएगा और वोटरों को वोट डालने के लिए सभी संगठनों के साथ मिलकर समय-समय पर कैंप आयोजित करेंगे। चुनाव के पहले प्री इलेक्शन पीटीएम करेंगे, पेरेंट्स टीचर मीटिंग जिसमें स्कूल के बच्चे अपने अभिभावक को लेकर आएंगे और उनको मतदान करने की शपथ दिलाई जाएगी। उसके बाद पोस्ट इलेक्शन पीटीएम कराएंगे जिसमें बच्चा खुद बताएगा कि उसके अविभावक ने वोट दिया है कि नहीं। इसके साथ ही मीडिया के माध्यम से भी आमजनमानस को मतदान करने के लिए जागरूक करते रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर