मप्रः विश्व कैंसर दिवस पर स्वास्थ्य संस्थाओं में विशेष जांच एवं उपचार शिविर

- जिला चिकित्सालय में होगी मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग

भोपाल, 2 फरवरी (हि.स.)। विश्व कैंसर दिवस पर स्वास्थ्य संस्थाओं में कैंसर जागरूकता, परामर्श, स्क्रीनिंग एवं उपचार शिविरों का आयोजन किया गया है। शिविरों में 30 से 65 वर्ष आयु के लोगों की मुख, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर तथा अन्य कैंसर की जांच की जाएगी। मरीजों की जांच एवं उपचार के उपरांत एन सी डी पोर्टल पर प्रविष्टि की जाएगी। यह जानकारी शुक्रवार को जनसम्पर्क अधिकारी पंकज मित्तल ने दी।

उन्होंने बताया कि विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में 3 फरवरी को जिला चिकित्सालय में महिलाओं के लिए विशेष स्क्रीनिंग एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया है, जिसमें स्तन कैंसर एवं सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता एवं परामर्श के साथ वीआईए जांच की जाएगी। वी.आई.ए. एक सामान्य परीक्षण है, जिसके द्वारा असामान्य कोशिकाओं का पता लगाया जाता है। यह जांच प्रशिक्षित स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा की जाएगी। इसी प्रकार दंत रोग विभाग में मुख कैंसर का परीक्षण किया जाएगा एवं तंबाकू उत्पादों का प्रयोग न करने के लिए हस्ताक्षर कार्यक्रम चलाया जाएगा।

शिविर में चिह्नांकित जटिल रोगियों को आवश्यकता अनुसार सर्जरी एवं रेडियोथैरेपी के लिए कैंसर चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज में उपचार करवाया जाएगा। कैंसर जागरूकता एवं लक्षणों की जानकारी के लिए आयुष्मान आरोग्य केंद्रों में पदस्थ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा विशेष परामर्श सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिनमें मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों की जानकारी प्रश्नोत्तरी एवं सेल्फ एसेसमेंट टूल के माध्यम से दी जाएगी। ई संजीवनी टेलीमेडिसिन के माध्यम से हब एंड स्पॉक मॉडल के तहत हितग्राहियों को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परामर्श भी दिया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर