उज्जैन: विधायक का पीए बताकर युवक से ठगे लाखों रुपये, केस दर्ज

उज्जैन,02फरवरी(हि. स.)। सायबर क्राइम का अनोखा का मामला सामने आया है। इसमें एक व्यक्ति ने खुद को विधायक का पीए बताकर उज्जैन के युवक के बैंक खाते का उपयोग कर लाखों रु.की ठगी की। घटना का पता चलने पर युवक ने जीवाजीगंज थाने और सायबर सेल में प्रकरण दर्ज करने का आवेदन दिया है। मामले की जांच की रही है।

उज्जैन में कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे युवक के दो बैंक खातों का उपयोग कर आरोपी ने 80 हजार का गोल्ड खरीदकर बाकी के रुपए अलग अलग फर्म के खाते में डलवा कर रफूचक्कर हो गया। फरियादी को घटना पता तब चला जब वो अपने खाते से रुपए निकलवाने गया तो खाता सीज मिला। स्वयं को धार विधायक का पीए बताने वाले आरोपी ने ठगी अंजाम दिया है। आरोपी की बातों में आकर युवक सन्नी प्रजापत ने अपने दो बैंक खाते से रुपए मंगवाकर अन्य खातों सहित एक ज्वेलर्स के खाते में डाल दिए।

मदद मांग कर शिकार बनाया

प्रगति नगर निवासी सन्नी प्रजापत ने पुलिस और सायबर सेल को बताया कि वह उज्जैन के अंकपात क्षेत्र में परिचित की ऑनलाइन दुकान पर पार्टटाइम बैठता है। एक अज्ञात व्यक्ति जिसका मोबाइल नंबर 9111204412 है, 26 जनवरी को दुकान पर आया और मदद मांगते हुए कहा कि उसका खाता बंद है और उसके परिचित बीमार है। मुझे अपनी कंपनी से कुछ राशि मंगवाना है आप मुझे राशि दे दें। मैं आपके खाते में राशि मंगवाता हूं। इसके बाद सन्नी ने बदमाश को बैंक ऑफ बड़ौदा का क्यूआर कोड दे दिया ।

कुछ देर बदमाश फिर आया और बोला कि आपके इस बैंक क्यूआर कोड पर पैसे डल नहीं रहे है। आप मुझे दूसरी बैंक का क्यूआर कोड दे दो। सन्नी ने उसे आईडीबीआई बैंक का क्यूआर कोड दे दिया। अगले दिन सन्नी के बैंक ऑफ बड़ौदा क्षीरसागर ब्रांच के खाते में 39980 रु और आईडीबीआई फ्रीगंज ब्रांच के में 34230 हजार, 34830 हजार, 30000 हजार रुपए यूपीआई के माध्यम से आए। राशि आने के बाद बदमाश ने सन्नी से फोन पर कहा कि मेरा पेमेंट आपके खाते में आया है। एक नंबर भेज रहा हूं राशि उस पर आप इस नंबर पर ट्रांसफर कर दो। आरोपी द्वारा बताए गए क्यूआर कोड पर सन्नी ने 51000 रु. मनीष नागर,17360 रु. नारायण दास बासवानी, 30000 एवं 39280 रु. नवपद ज्वेलर्स पटनी बाजार उज्जैन को यूपीआई के माध्यम से डाल दिए।

राऊ की कंपनी की शिकायत पर खाता सीज

सन्नी ने खाता सीज होने के संबंध में अपने स्तर पर पड़ताल की तो चौंकाने वाली जानकारी उजागर हुई। सन्नी का खाता पाटीदार एग्रीक्लचर इंजीनियरिंग वर्क्स राऊ (इंदौर) की शिकायत पर हुआ है। सन्नी ने पाटीदार एग्रीक्लचर इंजीनियरिंग का फोन नंबर खोजकर बात की। इस पर पता चला कि बदमाश ने फर्म के संचालक को करीब डेढ़ लाख रुपए का चूना लगाया है और जो राशि सन्नी के खाते में आई थी वो पाटीदार एग्रीकल्चर वालो से ही विधायक के पीए बनकर डलवाई थी।

राऊ के पाटीदार एग्रीक्लचर इंजीनियरिंग वर्क्स के कमल डिंगू ने अपने साथ हुई घटना के बाद इंदौर के साइबर सेल में शिकायत दर्ज करवाई थी। पाटीदार एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग वर्क्स राऊ की राशि सन्नी के आइडीबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक खाते में जमा होने की स्थिति में इंदौर में शिकायत दर्ज होने पर खाते सीज कर दिए गए। मामले में फरियादी सन्नी प्रजापत ने उज्जैन जीवाजीगंज थाना और साइबर सेल उज्जैन को लिखित शिकायत दर्ज करवाई है।

खाता सीज होने पर चला ठगी का पता

सन्नी दो दिन बाद जब बुधवार सुबह बैंक ऑफ़ बड़ौदा में रुपए निकालने पहुंचा,तो पता चला की खाता तो सीज कर दिया है। खाते में 11192 रुपए निकालने पर खाते में 27787 रुपए मायनस हो गए है। यह देख सन्नी का दिमाग ठनका और उसे समझ आ गया कि वह साइबर ठगी का शिकार हुआ। जिसके बाद उसने आरोपी युवक को फोन लगाया लेकिन उसका मोबाइल नंबर बंद था।

हिंदुस्थान समाचार/ललित ज्वेल

   

सम्बंधित खबर