धमतरी : बोर्ड परीक्षा का प्रवेश पत्र पहुंचा, 26 दिन बाद होगी परीक्षा

शिवसिंह वर्मा शासकीय उमावि में वार्षिक परीक्षा का प्रवेश पत्र वितरित किया जा रहा

धमतरी, 3 फरवरी (हि.स.)। बोर्ड परीक्षा की तिथि नजदीक आने के साथ ही परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई हैं। इन दिनों शहर के शिव सिंह वर्मा शासकीय उमावि में वार्षिक परीक्षा का प्रवेश पत्र वितरित किया जा रहा है। विभिन्न स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाएं छात्र-छात्राओं का प्रवेश पत्र लेने पहुंच रहे हैं।

कक्षा 10 वीं व 12 बोर्ड परीक्षा को अब 26 दिन और शेष रह गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से छात्र-छात्राओं का प्रवेश पत्र भी समन्वयक केन्द्रों में पहुंच गया है। यहां पर विभिन्न स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाएं छात्र-छात्राओं का प्रवेश पत्र लेने पहुंच रहे हैं। प्रभारी डीईओ एलडी चौधरी ने बताया कि समन्वय संस्था शिवसिंह वर्मा शासकीय उमावि में प्राचार्यों को प्रवेश पत्र का वितरण किया गया है। यहां जिले के 245 सेंटरों-स्कूलों को प्रवेश पत्र वितरण किया जाना है। बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी चल रही है।

समय सारिणी एक नजर में

शिक्षा विभाग के अनुसार 10 वीं की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी। दो मार्च को प्रथम भाषा हिंदी, छह को द्वितीय भाषा अंग्रेजी, नौ मार्च को को गणित, 12 को विज्ञान, 13 को व्यवसायिक पाठ्यक्रम, 15 को सामाजिक विज्ञान, 18 को तृतीय भाषा संस्कृत तथा 21 मार्च को केवल दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत, मूकबधिर छात्रों के लिए ड्राइंग एंड पेंटिंग की परीक्षा होगी। 12 वीं बोर्ड की परीक्षा एक मार्च से शुरू होगी। एक को हिंदी, चार को अंग्रेजी, सात को इतिहास, नौ को संस्कृत, 11 को भूगोल, भौतिक शास्त्र, 13 को समाज शास्त्र, 14 को राजनीति विज्ञान, रसायन शास्त्र, 16 को मनोविज्ञान, 19 को गणित, 21 को जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, 22 को रिटेल मार्केटिंग मैनेजमेंट तथा 23 मार्च को मराठी, ऊर्दू, पंजाबी आदि विषय की परीक्षा होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर