कैंसर का नि:शुल्क ईलाज मिलता रहे, इस लड़ाई में प्रशासन सदैव साथ है - विजय दयाराम

जगदलपुर, 4 फरवरी(हि.स.)। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर महारानी जिला अस्पताल में विभिन्न स्वंयसेवी संगठनों की सहभागिता से आयोजित कैंसर सर्वाइवर्स मोटिवेशनल कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर विजय दयाराम ने कहा कि शासन की एक सोच एवं मंशा है कि कैंसर का नि:शुल्क ईलाज मिलता रहे और जो लोग इस बीमारी के बारे में शायद समझ भी नहीं पाते हैं,उन लोगों तक जानकारी पहुंचे। इस सोच को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने तथा ईलाज की बेहतर व्यवस्था प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। समाज के गणमान्य नागरिकों तथा स्वंयसेवी संगठनों के सहयोग से कैंसर की लड़ाई में प्रशासन सदैव साथ है और इस दिशा में निरंतर सार्थक प्रयास किया जाएगा।

कलेक्टर विजय ने कैंसर के ईलाज हेतु उपलब्ध सुविधाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि बस्तर जैसे अंचल के महारानी अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टर एवं कैंसर उपचार की व्यवस्था है,कीमोथेरेपी की सुविधा है। अब आयुष्मान भारत कार्ड से 10 लाख रुपए तक की ईलाज की सुविधा है और जिला अस्पताल अपने संसाधनों के जरिये भी कैंसर पीडि़तों के उपचार के लिए सुविधा उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने ईलाज के द्वारा कैंसर मुक्त हुए लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि कैंसर की वजह से हिम्मत हारे लोगों को प्रेरित करें। उन्हें इस बीमारी के ईलाज के बारे में बताएं और बिना डर-भय के जांच करवाकर उपचार के लिए प्रोत्साहित करें। अपने आत्मविश्वास को मजबूत रखें और सावधानी बरतने के साथ उपचार के माध्यम से इस बीमारी से निजात मिल सकती है।

इस दौरान कलेक्टर श्री विजय ने कैंसर जागरूकता कार्यक्रम के लिए नवीन एलईडी टेलीविजन एवं वीडियो का शुभारंभ किया। विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों तथा समाजसेवी नागरिकों के सहयोग से कैंसर सर्वाइवर्स को नैपकिन-जार,मेट्स इत्यादि आवश्यक किट प्रदान किया गया। साथ ही महारानी अस्पताल के कैंसर उपचार सेंटर दीर्घायु वार्ड में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने वाले स्टॉफ नर्स प्रेरणा दीवान एवं जॉली पॉल को मोमेन्टो भेंटकर उनके अतुलनीय योगदान के लिए उत्साहवर्धन किया गया।

कैंसर विशेषज्ञ डॉ.भंवर शर्मा ने बताया कि स्थानीय होने के नाते इस अंचल के लोगों की सेवाएं देने से सुखद अनुभूति मिलती है। समाज के नागरिकों तथा विभिन्न संगठनों का इस पुनीत कार्य में निरंतर सहयोग प्राप्त होने के फलस्वरूप कैंसर के ईलाज को अच्छा प्रोत्साहन मिल रहा है।

इस दौरान सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे,सीएमएचओ डॉ. चतुर्वेदी,सिविल सर्जन डॉ. संजय प्रसाद तथा स्वयंसेवी संगठन बस्तर चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स, सुषमा विंग्स के पदाधिकारी एवं सदस्य, समाजसेवी नागरिक, कैंसर सर्वाइवर्स एवं उनके परिजन तथा महारानी अस्पताल के चिकित्सकगण तथा पैरामेडिकल स्टॉफ मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर