सामूहिक उपयोगकर्ताओं को डीएम की नसीहत, भूगर्भ जल का अति दोहन बर्दाश्त नहीं होगा

बैठक में अधीनस्थों को समझाते जिलाधिकारीबैठक में अधीनस्थों को समझाते जिलाधिकारीबैठक में अधीनस्थों को समझाते जिलाधिकारी

झांसी,04 फरवरी(हि.स.)। विकास भवन सभागार में भू-गर्भ जल प्रबन्धन परिषद की रविवार को हुई बैठक में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने सामूहिक उपयोगकर्ताओं को नसीहत दी और कहा कि भूगर्भ जल का अति दोहन बर्दाश्त नहीं होगा।

उन्होंने भूमिगत जल संरक्षित व नियंत्रित करने और भूमिगत जल के विनियमन का प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। होटल मैरिज़, लॉन,धुलाई सेंटर,आरो प्लांट का रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए,वर्ना कार्यवाही को तैयार रहने की हिदायत दी।

जिलाधिकारी ने भू-गर्भ जल दोहन को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने भू-गर्भ जल के लिए निजी क्षेत्रों में बोरिंग व ड्रिलिंग एजेंसी का पंजीकरण कराए जाने तथा शहरी क्षेत्रों में मैरिज हॉलों एवं आरो प्लांट,अस्पतालों तथा शैक्षणिक संस्थाएं जो भू-जल का दोहन कर प्रयोग कर रही हैं,उसका रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए।

शहरी क्षेत्र के सभी होटल,मैरिज लॉन,धुलाई सेंटर,आरो प्लांट का रजिस्ट्रेशन शीघ्र कराने के निर्देश दिए। साथ ही जेडीए को भूगर्भ जल विभाग से अनपत्ति प्राप्त कर ही नक़्शा स्वीकृत करने के लिए निर्देश दिये। उन्होने जिला कृषि अधिकारी को भी कृषि क्षेत्र मे सिंचाई के लिए प्राइवेट नलकूपों का संचलान करने वालों एंव भू-गर्भ जल का उपयोग करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जो लोग भू-गर्भ जल से संबंधित रजिस्ट्रेशन न कराएं और इसके बावजूद भू-जल का उपयोग करते हुए पाए गये तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने भू-जल स्तर को बनाए रखने के लिए वर्षा जल संचयन के उपायों को बड़े स्तर पर किए जाने के साथ बड़े भवनों मे रेन-वाटर,हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने तथा अन्य उपायों को अपनाने पर जोर दिया।

बैठक में सहायक भूभौतिकीविद् भूगर्भ जल विभाग सर्वे खंड झांसी मनीष कुमार कनौजिया ने बताया कि उत्तर प्रदेश भूगर्भ अधिनियम-2019 की धारा 39 के अन्तर्गत बिना पंजीकरण-अनापत्ति प्रमाण पत्र के भूगर्भ जल दोहन करने के लिए दोषी पाए गए व्यक्ति,समूह व संस्था को 02 से 05 लाख का जुर्माना अथवा 06 माह से 01वर्ष तक कारावास अथवा दोनों दण्ड निर्धारित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि आवेदन से सम्बंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए www.upgwdonline.in अथवा जिला नोडल अधिकारी सहायक अभियन्ता भूगर्भ जल विभाग खण्ड से सम्पर्क कर सकते हैं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद,अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे ए के सिंह,डीडीओ सुनील कुमार,अधिशासी अभियंता जलनिगम रणविजय सिंह,अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग राहुल शर्मा, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/राजेश

   

सम्बंधित खबर