मप्रः कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा आज से

भोपाल, 5 फरवरी (हि.स.)। माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल के निर्देशानुसार कक्षा 10वीं (हाईस्कूल) की बोर्ड परीक्षा आज (सोमवार) से प्रारंभ हो रही है। इस बार प्रदेशभर में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर कुल 9.93 लाख विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा में शामिल होंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के आयोजन की संपूर्ण कार्यवाही माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रदान किए गए प्रश्न पत्रों को प्रदान कर पुलिस अभिरक्षा में सुरक्षित करवाया गया है। जहां से कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति के साथ संबंधित प्रश्न पत्रों को निकालकर परीक्षा केंद्र तक ले जाया जाएगा। इसके साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों पर कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि परीक्षा को निर्भय ने रूप से संपन्न करने के लिए उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। जिसमें संयुक्त संचालक लोक शिक्षण, जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं एसडीएम स्तर के अधिकारी शामिल हैं, जो कि संपूर्ण परीक्षा में निरीक्षण का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल, फोन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। केवल कलेक्टर प्रतिनिधि का मोबाइल मंडल के निर्देशन के अनुसार कार्य करेगा। दीक्षित ने बताया कि अति संवेदनशील केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा, जबकि सामान्य परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक पुलिस वालों के जवान तैनात रहेंगे।

परीक्षार्थी आज देंगे हिंदी विषय की परीक्षा

परीक्षा नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। प्रत्येक परीक्षार्थी का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जायेगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है। परीक्षार्थी यथा संभव पेयजल की बोतल स्वयं लेकर आएं। कक्षा 10वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र आज हिंदी का होगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर