जेडीए-निगम की व्यवस्थाओं की खुली पोल, जगह-जगह सड़कें धंसी

जयपुर, 4 जुलाई (हि.स.)। प्रदेश में एक बार फिर मानसून के एक्टिव होते ही जयपुर में बारिश का दौर शुरू हो गया है। देर रात से चला बारिश का दौर गुरुवार को भी दिनभर चलता रहा। गुरुवार को दिन भर रुक-रुक हल्की से मध्यम बारिश होती रही। बारिश ने जेडीए और निगम की व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी है। शहर में जगह-जगह सड़क धंसने की घटनाएं सामने आई। इसके चलते वाहन चालक दिनभर जाम से जूझते रहे। नागतलाई में नाले की दीवार तेज बहाव में बह गई। वहीं ट्रांसपोर्ट नगर टनल के पास एक मकान की दीवार गिर गई। घटनाएं सामने आने के बाद जेडीए और निगम के अधिकारी सक्रिय हो गए। जेडीए और निगम ने अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर सड़कों को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है।

रायसर प्लाजा और विवेक विहार पर धंसी सड़क, तुरंत कराई ठीक

बारिश के दौरान परकोटे के रायसर प्लाजा के पास सड़क का छोटा सा हिस्सा धंस गया। किशनपोल जोन एक्सईएन योगेश कुमावत ने तुरंत ठीक करा दिया। वहीं न्यू सांगानेर रोड पर विवेक विहार के पास पांच फीट लम्बी सड़क धंस गई। सूचना मिलने पर एक्सईएन कमलेश जैमन ने मिट्टी के कट्टे रखवा कटाव रूकवाया।

वार्ड 19 में बंधा बस्ती नाला धंसा, मिट्टी के कट्टे रखवाए

वहीं, वार्ड 19 में बंधा बस्ती नाले का कुछ हिस्सा धंस गया। इस पर हवामहल जोन उपायुक्त करतार सिंह ने मौके का निरीक्षण कर मिट्टी के कट्टे रखवाए और नाले के पास स्थित बिजली ट्रांसफर को दूर रखवाया। इसके अलावा नागतलाई नाले में भी कुछ जगहों पर दीवार टूटने पर गैराज शाखा की ओर से मरम्मत करवाया गया।

घाट की गुणी टनल के पास मकान की दीवार गिरी

आगरा रोड पर घाट की गुणी टनल के पास सामुदायिक भवन के सहारे बने मकान की दीवार सड़क पर गिर गई। दीवार गिरने की सूचना पर हेरिटेज निगम की सतर्कता शाखा टीम पहुंची और मलबे को हटवाया। एक्सईएन सुबोध कुमार ने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

अतिरिक्त आयुक्त ने नियंत्रण कक्ष में देखी व्यवस्थाएं

हेरिटेज निगम की अतिरिक्त आयुक्त डा. रौनक बैरागी ने बारिश के दौरान तीनों नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निगमकर्मियों को शिकायतों के तुरंत निस्तारण करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए हेरिटेज निगम तैयार है। नियंत्रण कक्ष पर अधिकतर शिकायतें मिट्टी के कटाव की आ रही है। जिसके लिए मिट्टी से भरे कट्टे भेजे जा रहे है।

एक ही दिन में उठे 5 हजार से ज्यादा मिट्टी के कट्टे

बाढ़ एवं आपदा नियंत्रण कक्ष प्रभारी एक्सईएन सुबोध कुमार ने बताया कि बुधवार रात और गुरुवार को दिनभर हुई बारिश में सबसे ज्यादा शिकायतें मिट्टी के कटाव की आई। पिछले 24 घंटे में तीनों नियंत्रण कक्ष में कुल 70 शिकायतें दर्ज की गई, वहीं जलभराव की पांच शिकायतें आई। इस दौरान एक दिन में कुल 5440 मिट्टी के कट्टे राहत के लिए भेजे गए।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर