गेहूं के लिए अच्छी तो बारिश से सरसों को नुकसान

औरैया, 05 फरवरी (हि.स.)। जनपद में दो दिनों से मौसम बारिश वाला बना हुआ है। बीती रात में हुई झमाझम बारिश सोमवार को भी जारी है और सुबह से बूंदाबांदी हो रही है। बेमौसम बारिश गेहूं के लिए लाभदायक तो सरसों के साथ आलू, मटर व चने की फसल के लिए नुकसानदायक रही। यही नहीं अगर यह बारिश का दौर आगे भी जारी रहा तो गेहूं और प्याज की फसल को क्षति पहुंचेगी।

कृषि विशेषज्ञों की माने तो तेज हवा के बीच हुई बारिश से सर्वाधिक नुकसान सरसों की फसल का हुआ, क्योंकि अधिकांश स्थानों पर फसल पकने की कगार पर है। बारिश से कुछ खेतों में फसल गिर भी गई है। जहां तक गेहूं की बात जाए तो बारिश इस फसल के लिए अच्छी बताई गई है। गेहूं में फूल आना शुरू हो गए हैं और बारिश के पानी में नाइट्रोजन होता है जो कि इस स्थिति के लिए फायदेमंद है। चने की फसल के लिए ये पानी ठीक नहीं है। ये फूल की स्थिति में है तो उसे कम पानी की जरूरत होती है, ज्यादा पानी गिरने से फसल बर्बाद होने के आसार हैं। मसूर की फसल को भी नुकसान हो रहा है। इस बारिश से गेहूं और प्याज की फसलों को फायदा होगा, लेकिन अगर ज्यादा बारिश हुई तो बहुत नुकसान हो जाएगा।

कृषि विशेषज्ञ का कहना

डॉ अनंत कुमार ने बताया कि ऐसे मौसम के बाद किसानों सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। बारिश होने के बाद किसान यूरिया का छिड़काव करें। मगर हल्दी व आलू की खुदाई अभी न करें। सरसों की कटाई सावधानी पूर्वक करें। उन्होंने बताया कि बेमौसम बारिश से सरसों के अलावा अरहर की फसल को भी नुकसान होगा। अरहर के अभी पौधा फूल और फली पर है, पानी से फूल झड़ रहे हैं। यही नहीं बारिश से फसल में कीड़े लग जाते हैं। किसानों को चाहिए कि गेहूं, सरसों, आलू और सब्जियों वाली फसलों में सिचाई, खरपतवार नाशक और कीटनाशक, रोगनाशी का छिड़काव का काम न करें। खेतों की निगरानी करते रहें और जल निकासी का प्रबंध करते रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील /मोहित

   

सम्बंधित खबर