लखनऊ के व्यापारियों की नजर में यूपी का बजट 'अच्छा'

लखनऊ, 05 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सोमवार को पेश बजट को लेकर सियासी दल अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। वहीं अलग-अलग संवर्ग के लोगों द्वारा भी अपनी-अपनी राय दे जा रही हैं। इसी क्रम में प्रदेश की राजधानी लखनऊ के व्यापारियों ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। उनकी नजर में यह एक ‘अच्छा’ बजट है। व्यापार जगत में पकड़ रखने वाले व्यापारियों ने प्रदेश के बजट को रोजगार की योजना वाला और अच्छा बताया।

अमौसी इंडस्ट्रीयल एरिया में फैक्टरी चलाने वाले एस.एल.गुप्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में सात लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपये का बजट प्रस्तुत हुआ तो निश्चित ही उद्यम, व्यापार क्षेत्र को बढ़ावा मिलना ही है। जैसा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये बजट आस्था, अंत्योदय व विकास के लिए है तो तीनों में प्रदेशवासियों को सबकुछ मिल रहा है। ये बजट सामान्य रुप से विकास पर आधारित है और जहां विकास की बात होगी तो व्यापार व उद्यम तो अपने आप ही वहां जुड़ जाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में तीर्थ क्षेत्र के लिए जारी बजट और विभिन्न विभागों के लिए बजट दिये गये हैं। इसमें तीर्थ क्षेत्र, विभागीय कार्यों में विकास होगा तो उद्यम अपने आप विकसित होगा और व्यापार भी बढ़ेगा। व्यापार के नये अवसर खुलेंगे तो रोजगार भी मिलेंगे।

लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय टोली में उत्तर प्रदेश से सदस्य विशाल गुप्ता ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी। विशाल गुप्ता ने कहा कि वैरी गुड फार एमएसएमई। माइक्रो, स्मॉल इंडस्ट्री को इससे ग्रोथ मिलेगा। इंफ्रास्टक्चर, इंडस्ट्री के लिए बहुत कुछ सोच कर बजट बनाया गया है। निश्चित ही उद्यम को बजट से बढ़ावा मिलेगा।

नजीराबाद व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुरेश छबलानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बजट में व्यापारियों को बहुत कुछ दिया है। व्यापार को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। बजट में तीर्थ क्षेत्रों के विस्तार की योजना है, जिससे रोजगार के सृजन होंगे। इसके साथ तीर्थ क्षेत्र में व्यापार में भी बढ़ोत्तरी होगी।

उन्होंने कहा कि कुछ बातों पर व्यापारियों की पुरानी मांग को अभी तक नहीं माना गया है। जिस पर बार-बार मुद्दे उठते रहेंगे। बावजूद इसके प्रदेश सरकार के बजट से व्यापारी समाज खुश है। व्यापार करने वाले लोगों को कुछ सहूलियत मिलनी चाहिए थी, फिर भी बजट से आम लोगों को राहत मिलती दिख रही है।

प्रदेश के व्यापारियों में पैठ रखने वाले संदीप बंसल ने भी व्यापारियों के हित में बजट को बताया है। इसके साथ ही गल्ला व्यापार से जुड़े हुए रामनिवास, स्वर्ण आभूषणों के व्यापार से जुड़े हुए नंदकिशोर जैसे व्यापारी नेताओं ने प्रदेश सरकार की ओर से आये बजट को व्यापारियों के लिए अच्छा बताया है। तीर्थ क्षेत्रों के विकास को प्राथमिकता देने वाला बजट बताते हुए व्यापारियों ने खुशी जाहिर की है।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/मोहित

   

सम्बंधित खबर