गरीब उत्थान को समर्पित है योगी का बजट : जितिन प्रसाद

लखनऊ, 05 फरवरी (हि.स.)। लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास और सबका प्रयास के संकल्प का बजट प्रस्तुत करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व वित्त मंत्री सुरेश खन्ना का अभिनंदन किया है। उन्होंने कहा कि बजट विशेष रूप से युवा, महिला, किसान व गरीबों के उत्थान को समर्पित है। बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सड़क व सेतु निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की गई है।

मंत्री जितिन ने बताया कि बजट में लोक निर्माण विभाग के तहत आय-व्यय में राज्य-राजमार्गों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए 2881 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। धर्मार्थ मार्गों के विकास के लिए 1750 करोड़ रुपये का प्राविधान है। राज्य सड़क निधि से सड़कों के अनुरक्षण के लिए 3000 करोड़ रुपये प्रस्तावित है तथा निर्माण के लिए 2500 करोड़ रुपये का प्राविधान है।

इसके अलावा औद्योगिक व लॉजिस्टिक पार्क के लिए फोरलेन मार्गों के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण तथा निर्माण के लिए 800 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। चीनी मिल परिक्षेत्र में कृषि विपणन सुविधाओं के लिए मार्गों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, नवनिर्माण, पुनर्निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपये का प्राविधान है। साथ ही रेलेव उपरिगामी-अधोगामी सेतुओं के निर्माण के लिए 1350 करोड़ रुपये तथा शहरों एवं कस्बों में ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान के लिए शहरों में फ्लाईओवर आदि के निर्माण के लिए 1000 करोड़ रुपये बजट प्रस्तावित है।

बस बेड़े में वृद्धि के लिए परिवहन मंत्री ने जताया आभार

परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री को वर्ष 2024-25 के लिए अबतक का सबसे बड़ा बजट पेश करने के लिए धन्यवाद दिया है। साथ ही बजट में यात्रियों को सस्ती यात्रा सुलभ कराने के उद्देश्य से बस बेड़ों में वृद्धि के लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था किये जाने पर आभार जताया। परिवहन मंत्री ने कहा कि बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, किसान, गरीब, युवा, मातृशक्ति एवं अल्पसंख्यक सभी का ध्यान रखा गया है। यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डालर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर