उप्र बजट पर कैबिनेट मंत्री धर्मपाल बोले- प्रदेश में दुग्ध उत्पादन और पशुधन विकास को मिलेगा प्रोत्साहन

लखनऊ, 05 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के पशुधन, दुग्ध विकास, अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ व हज, राजनैतिक पेंशन एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने वर्ष 2024-25 के बजट की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि यह बजट सर्वमंगलकारी, सर्वसमावेशी, सर्वस्पर्शी है। बजट में प्रदेश के समग्र विकास के साथ गरीबों, वंचितों, युवाओं, महिलाओं तथा किसानों के सर्वांगीण विकास की प्रतिबद्धता दृष्टिगोचर होती है।

कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में उत्तर प्रदेश के दुग्ध संघों के सुदृढ़ीकरण एवं पुर्नजीवित करने की योजना के लिए 106 करोड़ 95 लाख, नन्द बाबा दुग्ध मिशन योजना के लिए 74 करोड़ 21 लाख रुपये प्रस्तावित है, जो वर्तमान वर्ष की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक है।

उत्तर प्रदेश दुग्ध उत्पाद प्रोत्साहन नीति-2022 के अंतर्गत प्रदेश में स्थापित होने वाली इकाइयों को प्रोत्साहन के लिए 25 करोड़ व मथुरा में 30 हजार लीटर प्रतिदिन क्षमता (विस्तारीकरण एक लाख लीटर प्रतिदिन) के नवीन डेयरी प्लांट के निर्माण के लिए 23 करोड़ रुपये प्रस्तावित है।

पशुधन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में लगभग 7,239 गोवंश आश्रय स्थल संचालित हैं। इन आश्रय स्थलों में शहरी तथा ग्रामीण अंचलों में कुल 14 लाख 38 हजार गोवंशीय पशु संरक्षित किए गए हैं। बजट में पशु रोग नियंत्रण योजना के लिए 195 करोड़ 94 लाख, गोरखपुर एवं भदोही में पशु चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना के लिए 100 करोड़, जोखिम प्रबंधन एवं पशुधन बीमा योजना के लिए 78 करोड़ 55 लाख रुपये प्रस्तावित है, जो वर्तमान वर्ष की तुलना में लगभग तीन गुना है। मंत्री ने कहा कि बजट में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए 220 करोड़ रुपये प्रस्तावित है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/दीपक/आकाश

   

सम्बंधित खबर