बजट सर्वग्राही, संतुलित एवं देश को विकास के पथ पर ले जाने वाला : प्रो. आद्या प्रसाद पाण्डेय

प्रो. आद्या प्रसाद पाण्डेय 

वाराणसी, 01 फरवरी (हि.स.)। इण्डियन इकोनॉमिक एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जाने माने अर्थशास्त्री प्रो. आद्या प्रसाद पाण्डेय और उत्तर प्रदेश विधान परिषद की पूर्व सदस्य भाजपा नेत्री डॉ वीणा पांडेय ने अंतरिम बजट की जमकर सराहना की है।

गुरुवार को संसद के पटल पर पेश बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रो. आद्या प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि बजट सर्वग्राही, संतुलित तथा देश को विकास के पथ पर ले जाने वाला बजट है। इस बजट में ग़रीबों, किसानों, युवकों, मज़दूरों सहित सभी का कल्याण निहित है। डायरेक्ट बेनिफ़िट ट्रांसफ़र से पीएम स्वनिधि, जनधान योजना, विश्वकर्मा योजना, दिव्यांग सशक्तिकरण योजना, अन्नदाता योजना सहित समस्त योजनाओं की राशि सीधे लाभार्थियों को मिलने वाली है। शिक्षा एवं इनोवेशन के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन होने वाला है।

प्रो. पांडेय ने बजट को प्रगतिशील एवं विकासोन्मुखी बताते हुए कहा कि समन्वित विकास के लिए बजट में पूरा ध्यान रखा गया है। बजट के अन्तर्गत 30 करोड़ की मुद्रा योजना, महिलाओं की शिक्षा के लिए विशेष व्यवस्था एवं लखपति दीदी योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए विशेष पैकेज है। स्किल इंडिया से 1.4 करोड़ युवा लाभान्वित हुए हैं। रेल यातायात को सुगम एवं आरामदायक बनाने के लिए तीन आर्थिक प्रोजेक्ट,गति शक्ति योजना,हाई ट्रैफिक कॉरिडोर,40000 रेल के कोच को बंदे भारत के स्तर का बनाना सराहनीय कदम है।

इसी तरह ग्रीन एनर्जी,बायोगैस,बायो मैन्यूफ़ैक्चरिंग, टूरिज्म, विकसित भारत मिशन, टैक्स सरलीकरण , अमृतकाल की योजना, एफडीआई, अगले पंद्रह वर्ष तक इंटरेस्ट फ्री लोन योजना जैसे अनेक विकास की योजनाए देश के आर्थिक विकास को बल प्रदान करेंगी तथा भारत को 05 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था का मार्ग प्रशस्त करेंगी।

उन्होंने कहा कि यदि गुड गवर्नेंस के माध्यम से इस बजट के प्रावधान लागू हो पाये तो डिफ़िसिट 4.5 प्रतिशत कम होने की संभावना है, मंहगाई कम होगी, विकास की गति तेज होगी, निर्यात बढ़ेगा तथा आम जन का जीवन स्तर बेहतर होगा। इस बजट में प्रधानमंत्री का विकास की और बढ़ने का लक्ष्य प्रदर्शित हो रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर