असम में 31,84,599 राशन कार्ड धारक हैं: रंजीत दास

गुवाहाटी, 06 फरवरी (हि.स.)। राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रंजीत कुमार दास ने बताया कि राज्य में कुल 2,31,84,599 राशन कार्ड धारक हैं। मंत्री दास असम विधानसभा के बजट कालीन अधिवेशन के दूसरे दिन आज विधायक आबुल कालाम रशीद आलम द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे।

मंत्री ने यह भी बताया कि कैबिनेट में लिए गए निर्णय के अनुसार इसी बीच 42,85,745 नए लोगों के नाम राशन कार्ड में शामिल करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट के निर्णय के अनुसार अब केंद्र तथा राज्य सरकार की सेवाओं से अवकाश प्राप्त कर चुके चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों को भी राशन कार्ड की सुविधा दी जाएगी। एक प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा कि राशन कार्ड आवंटन की व्यवस्था विधानसभा क्षेत्र के हुए पुनर्निर्धारण के आधार पर की गई है।

इस बीच कांग्रेस विधायक आलम ने कहा कि वह विधानसभा के पुराने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, इसलिए उनके कार्यकाल तक विधानसभा के पुराने क्षेत्र के आधार पर राशन कार्ड की व्यवस्था की जानी चाहिए। मंत्री ने कहा कि राज्य के 74.4 फ़ीसदी लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध करवा दिया जाएगा। विजिलेंस कमेटी की बैठक के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल पर मंत्री दास ने कहा कि चार तरह के विजिलेंस एवं मॉनिटरिंग कमेटी है। जिला स्तर पर, विधानसभा क्षेत्र के स्तर पर, ब्लॉक स्तर पर तथा राशन कार्ड के दुकान के स्तर पर कमेटियां बनाई गई हैं। मंत्री ने कहा कि 2019-20, 2020-21 तथा 2021-22 में कोविड-19 महामारी के कारण विजिलेंस कमेटी की कोई बैठक नहीं हुई। वहीं, इसके बाद से इस तरह की कोई कमेटी गठित नहीं की गई है। इस दौरान मंत्री ने बताया कि ग्वालपाड़ा पूब विधानसभा क्षेत्र में नए सिरे से 50,710 परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध करवाये गये हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर