एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन कार्यक्रम के लिए 33 प्रतिभागियों को किया पंजीकृत

कठुआ 06 फरवरी (हि.स.)। शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी जम्मू के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत कृषि विज्ञान केंद्र कठुआ ने डॉ. बीएन त्रिपाठी कुलपति स्कुअस्ट के संरक्षण में डीलरों के लिए एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन पर 15 दिनों के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए समापन कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. यू.एस. गौतम उप महानिदेशक कृषि विस्तार भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद थे। डॉ गौतम ने अपने संबोधन में प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट कोर्स के सफल समापन के लिए बधाई दी। उन्होंने प्रतिभागियों के बीच विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर भी जोर दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें इन योजनाओं से अधिकतम लाभ मिले। साथ ही कृषि में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डाला। एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन पर कार्यक्रम के लिए 33 प्रतिभागियों को पंजीकृत किया गया था जिसमें अधिकांश प्रतिभागी युवा और महिलाएं थीं। कार्यक्रम में एसएचजी की अध्यक्ष शक्ति देवी ने भी अपने विचार रखे।

आईसीएआर के पूर्व उप महानिदेशक डॉ पुरंजन दास ने किसान कल्याण को बढ़ाने के लिए समूह गठन, क्लस्टर दृष्टिकोण अपनाने और एफपीओ स्तर पर जैविक उपज को प्रमाणित करने के महत्व पर जोर दिया। अटारी जोन एक के निदेशक डॉ. परविंदर श्योराण ने लाभप्रदता बढ़ाने, कृषि व्यवसाय उद्यमों को बढ़ावा देने और केवीके के भीतर ट्रेसेबिलिटी अवधारणाओं को लागू करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। निदेशक विस्तार एसकेयूएएसटी-जम्मू डॉ. अमरीश वैद ने जिले के किसानों के उत्थान में केवीके कठुआ के प्रयासों की सराहना की। डॉ विशाल महाजन वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रमुख केवीके कठुआ और टीम ने मुख्य अतिथि और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और केवीके गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। इस अवसर पर आईसीएआर, डेयर के उप सचिव बलराज सिंह भी उपस्थित थे। इस अवसर पर केवीके कठुआ के तकनीकी सहयोग के तहत कठुआ में काम कर रहे विभिन्न स्वयं सहायता समूहों द्वारा एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनामिका जम्वाल ने किया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर