ग्वालियरः कलेक्टर ने थानों से परीक्षा केन्द्रों तक प्रश्न-पत्र पहुंचाने की प्रक्रिया का किया निरीक्षण व सत्यापन

ग्वालियर, 6 फरवरी (हि.स.)। बोर्ड परीक्षाएँ पूरी सुचिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह सहित जिला प्रशासन के सभी वरिष्ठ अधिकारी प्रात:काल से ही पुलिस थानों और परीक्षा केन्द्रों पर पहुँच रहे हैं। कलेक्टर सिंह मंगलवार को मुँह अंधेरे घर से निकले और विभिन्न पुलिस थानों पर पहुँचकर थानों से परीक्षा केन्द्र तक प्रश्न-पत्र पहुँचाने की प्रक्रिया का बारीकी से जायजा लिया। मंगलवार को बारहवीं कक्षा का हिन्दी विषय का पेपर हुआ।

थानों में कलेक्टर ने सीसीटीव्ही फुटेज देखे। साथ ही यह भी देखा कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा निर्धारित एप पर कलेक्टर प्रतिनिधि थाने और परीक्षा केन्द्र पर सेल्फी अपलोड कर रहे हैं कि नहीं। पुलिस थानों के निरीक्षण के बाद वे उन परीक्षा केन्द्रों पर भी पहुँचे जहाँ के लिये इन थानों से प्रश्न-पत्र ले जाए गए। कलेक्टर ने पुलिस थाना पड़ाव व इंदरगंज का निरीक्षण कर प्रश्न-पत्र के बॉक्स खोलने व पैकेट प्रदाय करने की प्रक्रिया देखी। साथ ही सेंट पॉल स्कूल, जीवाजी राव उमावि, सनातन धर्म स्कूल एवं शासकीय उमावि कन्या शिंदे की छावनी परीक्षा केन्द्रों में जाकर प्रश्न-पत्र पहुँचने का सत्यापन किया।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने इस अवसर पर केन्द्राध्यक्षों, कलेक्टर प्रतिनिधियों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन करते हुए प्रश्न-पत्र पुलिस थाने से परीक्षा केन्द्र तक पहुँचें। इसमें जरा सी भी ढ़िलाई न हो। थाने से प्रश्न-पत्र के पैकेट प्रदान करने का ब्यौरा पंजी में तिथि, समय व हस्ताक्षर सहित दर्ज किया जाए। कलेक्टर प्रतिनिधि थाने में पहुँचकर सेल्फी लें और उसे एप पर अपलोड करें। इसी तरह परीक्षा केन्द्र पर पहुँचने के बाद भी सेल्फी लेकर अपलोड की जाए। भ्रमण के दौरान डीपीसी रविन्द्र सिंह तोमर सहित अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे।

बच्चों को किया प्रोत्साहित, कहा आत्मविश्वास के साथ हल करें प्रश्न-पत्र

कलेक्टर ने परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने लगभग 8 बजे परीक्षा देने आए विद्यार्थियों के बीच खड़े होकर ग्रुप फोटो खिंचवाई और प्रोत्साहित करते हुए बच्चों से कहा कि परीक्षा को लेकर मन में डर न बैठाएँ। आत्मविश्वास व सुकून के साथ अपना प्रश्न-पत्र हल करें। असल में जिंदगी भी एक परीक्षा है। मनुष्य को जीवन में कई प्रकार की परीक्षाएँ देनी पड़ती हैं। इसलिए परीक्षाओं को चुनौती के रूप में लें और यदि कभी असफलता हाथ लगे तो परेशान न हों, इसे सबक के रूप में लें और उस कारण को खोजें, जिसकी वजह से असफलता मिली थी। इस तरह हम आगे बढ़ेंगे तो जिंदगी जरूर बेहतर बनेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर