इंदौरः चुनाव का पर्व-देश का गर्व के ध्येय को लेकर चलेगा मतदाता जागरूकता अभियान

इंदौरः चुनाव का पर्व-देश का गर्व के ध्येय को लेकर चलेगा मतदाता जागरूकता अभियान

- मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये होंगे विशेष कार्यक्रम और गतिविधियां

इंदौर, 22 मार्च (हि.स.)। चुनाव का पर्व-देश का गर्व के ध्येय वाक्य को लेकर इंदौर जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत मतदाताओं को जागरूक करने और मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये विशेष कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसमें समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित होगी। मतदान केन्द्रवार वॉलेटियर भी नियुक्त किये जाएंगे।

यह जानकारी शुक्रवार को यहां कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह द्वारा ली गई बैठक में दी गई। बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा भी मौजूद थे। बैठक में जागरूकता अभियान के लिये विस्तृत कार्ययोजना बनाये जाने के निर्देश दिये गये। बताया गया कि जागरूकता अभियान के लिये इंदौर शहर में स्मार्ट सिटी के सीईओ दिव्यांक सिंह और ग्रामीण क्षेत्र के लिये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इनके द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग की सहभागिता से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। यह तय किया जाएगा कि मतदान में कम से कम पांच प्रतिशत की वृद्धि हो। इसके लिये कलेक्टर आशीष सिंह ने सोशल मीडिया इन्फियूसर, एनजीओ, सामाजिक, व्यवसायिक तथा औद्योगिक संगठनों आदि का व्यापक सहयोग लेने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वॉलेंटियर नियुक्त किये जाये। ऐसे मतदान केन्द्र जहां कम से कम पांच प्रतिशत के मतदान की बढ़ोतरी हुई है, वहां के वॉलेंटियर को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। कलेक्टर सिंह ने मतदाता जागरूकता अभियान में नवाचार करने के निर्देश भी दिये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन, स्मार्ट सिटी सीईओ दिव्यांक सिंह, अपर कलेक्टर सपना लोवंशी, रोशन राय, राजेन्द्र रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

शहर में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए काम करे स्मार्ट सिटी मिशन

वहीं, संभागायुक्त दीपक सिंह ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी कार्यालय पहुंकर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्मार्ट सिटी मिशन इंदौर शहर में लोकसभा चुनावों के दौरान मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी ताक़त से काम करे। उन्होंने मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियों के लिए एक कैलेंडर बनाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, स्मार्ट सिटी सीईओ दिव्यांक सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में दिव्यांक सिंह ने गत विधानसभा चुनाव में माडल मतदान केन्द्र एवं मार्गदर्शन ऐप के संबंध में जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर