जोधपुर नगर निगम दक्षिण का 872.41 करोड़ का बजट पेश

जोधपुर, 07 फरवरी (हि.स.)। नगर निगम दक्षिण की आमसभा की बैठक बुधवार को महापौर दक्षिण वनिता सेठ की अध्यक्षता में निगम सभागार में आयोजित की गई। बैठक में महापौर वनिता सेठ ने वर्ष 2024-25 का करीब 872.41 का बजट पेश किया। यह उनका चौथा बजट था। बैठक में जोधपुर शहर विधायक अतुल भंसाली व सूरसागर विधायक देवेंद्र जोशी भी मौजूद रहे। बजट में बताया गया कि 777. 83 करोड रुपये की आय होगी वही 772.48 करोड रुपये व्यय किए जाएंगे। इस बजट में महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने कई महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने बजट प्रस्तुत करते हुए इस बार प्रत्येक वार्ड में पार्षद के अनुशंसा पर 55 लख रुपये के काम करवाने की घोषणा की।

महापौर वनिता सेठ ने अपने बजट अभिभाषण में अयोध्या राम मंदिर का जिक्र किया। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी लोगों को प्रभु श्री्रराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की हार्दिक बधाई दी। साथ ही नवनिर्वाचित सरकार को भी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प है। विकसित भारत यात्रा में आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, पीएम स्वनिधि आदि केन्द्रीय व राज्य सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने व कियान्वयन हेतु सम्पूर्ण देश में चलाई जा रही है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत् केन्द्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार कार्य किया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छे अंक प्राप्त करने तथा आगामी 2024 की सूची में बेहतर प्रदर्शन किए जाने हेतु अधिकारी व कर्मचारी, वार्ड पार्षद व नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन में एनजीओ के माध्यम से भी सफाई के कार्यों में बेहतर प्रयास किए जाएंगे। घर-घर कचरा संग्रहण व्यवस्था की वार्डवार मॉनिटरिंग की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी कर लीज डीड, लीज मनी डिपोजिट, स्ट्रीट वेण्डिंग लाइसेन्स आदि कई सेवाओं को ऑनलाइन जोड़ा गया है। ऑनलाइन माध्यम से कार्यों को गति मिलेगी तथा आमजन घर बैठकर अपने कार्यों को निष्पादित कर सकेगें। दीनदयाल अन्तयोदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत कुल 891 व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा चुका है। कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार के तहत 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार 1,327 युवाओं को लाभान्वित किया जा चुका है। नगर निगम जोधपुर दक्षिण की सीमा में स्थित पाक-विस्थापितों की बस्तियों में मूलभूत सुविधाओं हेतु निगम द्वारा विकास कार्य करवाया जाएगा।

बजट में की गई महत्वपूर्ण घोषणाएं

महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने इस बार बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाए की। उन्होंने बताया कि नगर निगम दक्षिण सीमा में रहने वाले पाक विस्थापितों की बस्तियों में मूलभूत सुविधाएं विकसित करने के लिए नगर निगम विशेष प्रयास करेगा। शहर में प्रतिदिन बढ़ रही आगजनी की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए चौपसनी हाउसिंग बोर्ड 16 सेक्टर में एक फायर स्टेशन का निर्माण करवाया जाएगा। शहर में बढ़ती पार्किंग की समस्या को देखते हुए नगर निगम दक्षिण की ओर से कल्पतरु शॉपिंग सेंटर, सरस्वती नगर एवं सरदारपुरा में स्थान चिन्हित कर पार्किंग विकसित करेगा। काजरी रोड पर फूड जोन विकसित किया जाएगा, साथ ही सरस्वती नगर जनसंख्या के दबाव व क्षेत्र वासियों की मांग को देखते हुए स्थान चिन्हित कर फूड जोन स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नांदड़ी गौशाला में अधिक गौवंश की संख्या होने के कारण गौशाला की क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा वहीं बढते आवारा श्वान की संख्या को देखते हुए आधुनिक श्वान गृह बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जोधपुर नगर निगम दक्षिण क्षेत्राधिकार में स्थित ऐसे भूखंड जिनका मूल क्षेत्रफल 100 वर्ग गज का है उन भूखंडों का सेटबैक शून्य करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा, साथ ही यूडी टैक्स कार्य का संचालन करने वाली यशी इंटरप्राइजेज के खिलाफ जनप्रतिनिधियों एवं आमजन की ओर से मिली शिकायत की नियम अनुसार जांच करवाई जाएगी।

दो सोलर रोड की जाएगी विकसित

महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने बजट में इस बार सोलर एनर्जी को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की, जिसमें शहर की दो रोड को सोलर रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। पांच बत्ती चौराहे से नगर निगम मुख्यालय पॉलिटेक्निक कॉलेज गेट तक और सेंट्रल एकेडमी स्कूल हाउसिंग बोर्ड से अंदाराम स्कूल चौराहे तक की रोड को सोलर रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने इस बार बजट में पर्यटन को लेकर महत्त्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होने उद्योग व पर्यटन की दृष्टि से चिडिय़ा नाथ पार्क को मनोहर पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने, पर्यावरण सौंदर्यकरण के लिए सिद्धनाथ रोड पर खाली पड़ी जमीन पर पार्क विकसित करने और चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के सेक्टर 11 में रामायण थीम पर आधारित श्री राम उद्यान विकसित करने की घोषणा की।

महिलाओं को स्व रोजगार से जोड़ेगा निगम

महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने इस बार बजट महिलाओं को स्व रोजगार से जोडऩे की घोषणा की। उन्होने बताया कि महिलाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए नगर निगम दक्षिणी ने पिक वेंडिंग जोन की स्थापना की थी इस नवाचार को आगे बढ़ते हुए नगर निगम दक्षिण भामाशाहों के सहयोग से 10 पिंक ई रिक्शा संचालित करेगा। यह ई-रिक्शा की चालक भी महिला होगी और सामाजिक उत्सव जैसे राखी, भाई दूज, तीज , गणगौर आदि के अवसर पर महिलाओं के लिए यह निशुल्क संचालित होंगे। नगर निगम दक्षिण के बजट में हाउसिंग बोर्ड स्थित सब्जी मंडी जो कि वर्तमान में बंद पड़ी है उसे सुचारू रूप से चालू करवाया जाएगा जिससे वहां के निवासियों को सुविधा और रोजगार के साधन विकसित होंगे। अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत प्रतिदिन 100 पैकेट निशुल्क जरूरतमंदों को उपलब्ध करवाने की घोषणा की।

उत्सव मेले को लेकर भी हुई विशेष घोषणा

महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने बताया कि नगर निगम की ओर से प्रतिवर्ष दशहरा महोत्सव व सावन महोत्सव मनाया जाता है। इसी के तर्ज पर गणगौर मेला और रामनवमी महोत्सव भी मनाया जाएगा। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड एवं मधुबन हाउसिंग बोर्ड के दशहरा महोत्सव में भी नगर निगम दक्षिण अपना सहयोग करेगा। साथ ही जन-जन की आस्था का पर्व विजयदशमी पर्व बहारवी रोड चौराहा स्थित रावण का चबूतरा मैदान पर आयोजित किया जाता है। जन भावना को ध्यान में रखते हुए उक्त स्थान का नाम श्री रामलीला मैदान किए जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

चार मार्गों के नामकरण के प्रस्ताव पारित

बजट बैठक में महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने शहर की चार सडक़ों के नामकरण करने का प्रस्ताव रखा, जिसमें भास्कर चौराहे से जसोल हेरिटेज तक मार्ग को पूर्व विधायक स्वर्गीय श्री कैलाश भंसाली मार्ग करने, अंदाराम स्कूल चौराहे से चौपासनी रोड (होटल बद्री पैलेस) तक रोड को डॉ गोवर्धन लाल पाराशर मार्ग करने, कमला नेहरू नगर मकान नंबर 16 से लेकर डिफेंस कॉलोनी बी सेक्टर गायत्री नगर के 66 विष्णु कॉलोनी तक के मार्ग को भामाशाह बद्रीदास मूंदड़ा मार्ग करने, नई सडक़ से गिरधर मंदिर (नगर निगम दक्षिण के क्षेत्राधिकार तक) के मार्ग को स्वर्गीय जीतमल अग्रवाल मार्ग करने और सरदारपुरा डी रोड नेहरू पार्क के पीछे की रोड का नामकरण प्रो डॉ राम प्रसाद दाधीच मार्ग करने का प्रस्ताव रखा जिसे ध्वनि मत से पारित किया गया। बजट बैठक में महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने बताया कि पूर्व विधायक स्वर्गीय कैलाश भंसाली और समाजसेवी स्वर्गीय दामोदर बंग की मूर्ति शहर में स्थापित की जाएगी। इसके लिए एक समिति का गठन किया जाएगा यह समिति अग्रिम 15 दिवस में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी, उसके बाद नियम अनुसार कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर