राजस्थान में देश का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता : शेखावत

जोधपुर, 24 जनवरी (हि.स.)। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान में देश का ग्रोथ इंजन बनकर विकास को पंख लगाने की क्षमता है। राजस्थान देश के औद्योगिक विकास को पंख लगा सकता है। राजस्थान देश की इकोनॉमी को पंख लगा सकता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में डबल इंजन की सरकार बन चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी जी की नीतियों के साथ हम प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध और संकल्पबद्ध हैं।

बुधवार को पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव में अपने संबोधन में शेखावत ने कहा कि किसी प्रदेश को औद्योगिक रूप से विकसित होने के लिए जिन पैरामीटर्स की आवश्यकता होती है, वो पश्चिमी राजस्थान में मौजूद हैं। औद्योगिक विकास के लिए पहली आवश्यकता जमीन की होती है, जो हमारे पास है। दूसरी आवश्यकता एनर्जी की होती है। पश्चिमी राजस्थान में क्रूड ऑयल से लेकर सोलर एनर्जी तक है। हम राजस्थान को बिजली उत्पादन में सक्षम बना रहे हैं। तीसरी आवश्यकता पानी की होती है। सामान्य रूप से हम सोचते हैं कि पश्चिमी राजस्थान में पानी की कमी है, लेकिन खेती में जितने पानी की आवश्यकता होती है, उसका पांचवां हिस्सा ही उद्योगों के लिए आवश्यक होता है। हम रीसाइकिल और रीट्रीट करके पानी का उद्योगों के लिए उपयोग कर सकते हैं। चौधी आवश्यकता रो- मटेरियल की होती है, हमारे पास कोयले से लेकर खनिज और सभी धातु हैं। इसके अलावा, राजस्थान का बेटा जहां कहीं भी गया है, उसने देश-दुनिया में उद्यमी के रूप में छाप छोड़ी है।

शेखावत ने कहा कि राजस्थान के उद्योगों पर भरोसा करने की आवश्यकता है। यदि हम राजस्थान के उद्योगों पर भरोसा करें तो निश्चित रूप से राजस्थान देश का ग्रोथ इंजन बनकर विकास को पंख लगा सकता है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि मुख्यमंत्री जी के सक्षम नेतृत्व और प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार राजस्थान के औद्योगिक परिदृश्य को बदलने में कामयाब होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने वोकल फॉर लोकल और एमएसएमई सेक्टर को महत्ता प्रदान की। वर्ष 2014 से छोटे उद्योगों को राहत प्रदान करने के लिए उन्हें संबल प्रदान किया। उनकी वस्तुओं के लिए प्लेटफार्म खड़े किए।

मोदी ने फ्रेजाइल फाइव को टॉप 5 इकोनॉमी बनाया

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 से पहले हमारी गिनती दुनिया की फ्रेजाइल फाइव अर्थव्यवस्था वाले देशों में होती थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व, कुशल प्रबंधन और आर्थिक प्रबंधन की बदौलत आज भारत दुनिया की टॉप 5 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है। कोरोना महामारी की चुनौती के बाद जब दुनिया की कई अर्थव्यवस्थाएं लड़खड़ा गई थीं और आज तक संभाल नहीं पाई हैं, उस स्थिति में भी प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन और कुशल नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था वी-शॉप रिकवरी करती दिखती है। वर्ष 2020 से पहले के पुराने बेंचमार्क से ऊपर निकालने में कामयाब हुई है। उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया के आर्थिक परिदृश्य में सबसे चमकते सितारे के रूप में उभरा है। आर्थिक जगत का आकलन करने वाले विशेषज्ञ भी मानते हैं कि वर्ष 2027 तक भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था हो जाएगी। आज हम 3 ट्रिलियन डॉलर को क्रॉस कर चुके हैं और 4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री का जताया आभार

शेखावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के गुरुवार को जयपुर आने के एकाएक बने कार्यक्रम के बावजूद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के जोधपुर आने पर आभार जताया। शेखावत ने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद भजनलाल शर्मा जोधपुर में किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में पहली बार शामिल होने आए हैं, मैं जोधपुरवासियों की तरफ से आपका अभिनंदन करता हूं। शेखावत ने कार्यक्रम में उपस्थित लघु उद्यमियों का धन्यवाद देते हुए कहा कि यह लोग जो सामने बैठे हैं, जिन्होंने अपने परिश्रम की बूंदों को देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए समर्पित किया है। देश का सम्मान बढ़ाया है।

रक्तदान से बड़ा कोई पुण्य नहीं

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ निर्मल गहलोत चेरिटेबल फाउण्डेशन द्वारा स्थापित श्री श्री रविशंकर ब्लड डोनेशन सेंटर (रक्तशाला) का उद्घाटन किया। शेखावत ने कहा कि श्री श्री रविशंकर जी का भी आशीर्वाद मिला। उनका पाथेय प्राप्त हुआ। रक्तदान से बडा कोई पुण्य का कार्य नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि यह रक्तशाला जन सामान्य के लिए महत्ती साबित होगी। वहीं, शेखावत भाजपा नेता स्व.ब्रहम सिंह परिहार की मूर्ति के अनावरण समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि परिहार का संगठन के प्रति समपर्ण सदैव याद किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर/संदीप

   

सम्बंधित खबर