निष्पक्ष व समयबद्ध रूप से भ्रष्टाचार के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई करें: एसीबी महानिदेशक

जयपुर, 7 फ़रवरी (हि.स.)। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो मुख्यालय में बुधवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो पुलिस महानिदेशक राजीव शर्मा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने संबोधन में कहा कि निष्पक्ष और समयबद्ध रूप से कार्रवाई कर आमजन को भ्रष्टाचार से त्वरित राहत पहुंचाना ही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो राजस्थान की प्राथमिकता है।

एसीबी महानिदेशक राजीव शर्मा ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों से कहा की राज्य सरकार की भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति को ध्यान में रखते हुए हमें सक्रियता से भ्रष्टाचारियों पर प्रभावी कार्यवाही करनी है। उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तर पर स्थित सरकारी संस्थानों की समीक्षा करें। जहां भ्रष्टाचार होने की संभावना है तथा आम नागरिक को कार्य के लिए रिश्वत नहीं देनी पडे। ऐसी व्यवस्था के लिए वातावरण तैयार करे। सभी यूनिट्रस प्रो-एक्टिव अप्रोच अपनाएं तथा संदिग्ध भ्रष्टाचारी को चिन्हित कर उचित विधिक कार्रवाई करें। उन्होंने कहा की कार्रवाई से पूर्व साक्ष्यों की पूरी तरह जांच हो एवं जनहित को ध्यान में रखते हुए वांछित कदम उठाए। साथ ही आमजन को भ्रष्टाचार के विरुद्ध चलाए जा रहें अभियान के प्रति जागरूक करें। बैठक में सभी जिला स्तरों पर हो रहे कार्यों एवं न्यायालय में लंबित प्रकरणों के संबंध में भी उपस्थित अधिकारियों से वार्ता की गई। सभी उपस्थित अधिकारियों को कार्य योजना बना कर टीम भावना के साथ कार्य कर पेंडेन्सी का निस्तारण करने के आदेश प्रदान किये। बैठक में रेंज वाईज कार्यों की वस्तुस्थिति का प्रस्तुतीकरण भी दिया गया तथा ब्यूरो वर्ष -2024 की प्राथमिकताओं को क्रियान्वित करने के लिए चर्चा की गई ।

बैठक में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अतिरिक्त महानिदेशक हेमन्त प्रियदर्शी,उप महानिरीक्षक -प्रथम डॉ. रवि, उप महानिरीक्षक मुख्यालय रणधीर सिंह, उपमहानिरीक्षक-द्वितीय कालूराम रावत, कोटा रेंज के उप महानिरीक्षक कल्याणमल मीणा, जोधपुर रेंज के उप महानिरीक्षक हरेंद्र महावर सहित मुख्यालय स्थित अधिकारी व प्रदेश भर की चौकियों से आए अधिकारी उपस्थित रहें। बैठक के उपरान्त सभी उपस्थित चौकी, यूनिटस अधिकारियों को सेवानिवृत्त आई.पी.एस. ए.के. माथुर द्वारा इंट्रोडक्शन ऑफ क्रिमिनल लॉज इन इंडिया विषय पर व्याख्यान दिया गया तथा आपराधिक कानूनों में बदलाव के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर