दिव्यांगजन व किन्नर समाज को भी मिले आयुष्मान भारत योजना का लाभ

प्रयागराज, 08 फरवरी (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय मंत्री व कौशाम्बी सांसद विनोद सोनकर ने गुरुवार को संसद के बजट सत्र में शून्य काल के दौरान लोकसभा में मांग किया कि दिव्यांगजन स्वयं सहायता समूह व किन्नर समाज को आयुष्मान भारत योजना से भी जोड़ा जाना चाहिए।

सांसद ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि जिस प्रकार देश के आम बजट 2024 में देश की लाखों आंगनबाड़ी व आशा बहुओं को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिये जाने का प्रावधान किया गया है, उसके लिए सरकार की जितनी प्रशंसा की जाए, कम है। उन्होंने सदन में सरकार को सुझाव देते हुए यह मांग की कि इसी प्रकार दिव्यांगजन स्वयं सहायता समूह व किन्नर समाज को आयुष्मान भारत योजना से भी जोड़ा जाना चाहिए। जैसे स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं व पुरुष देश व प्रदेश में छोटे-छोटे कुटीर उद्योग व लघु उद्योग व एक जिला एक उत्पाद के माध्यम से देश को लगातार समृद्धि की ओर ले जाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं, दिव्यांगजन व किन्नर समाज को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए जैसे अनेक योजनाएं सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं, ठीक उसी प्रकार इन्हें भी जोडे़ जाने की जरूरत है।

यह जानकारी सांसद के मीडिया प्रभारी पंकज सिंह ने देते हुए बताया कि सांसद विनोद सोनकर ने सदन में सरकार से मांग की कि स्वयं सहायता समूह, दिव्यांगजन व किन्नर समाज को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर