प्रमंडलीय ओबीसी महासम्मेलन होगा ऐतिहासिकः ब्रह्मदेव

पलामू, 9 फ़रवरी (हि.स.)। पिछड़ा वर्ग ओबीसी एकता एवं अधिकार मंच पलामू प्रमंडल के तत्वावधान में 11 फरवरी को डालटनगंज के हाउसिंग कॉलोनी मैदान में आयोजित प्रमंडलीय ओबीसी महासम्मेलन ऐतिहासिक होगा। संयोजक मंडल के ब्रह्मदेव प्रसाद ने शुक्रवार को कार्यक्रम स्थल पर पत्रकारों को इस सिलसिले में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन के माध्यम से पिछड़ों की आवाज पूरे देश में फैलायी जाएगी। पिछड़ों के हक अधिकार की लड़ाई का आगाज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरक्षण और जनगणना के साथ-साथ आबादी के हिसाब से नौकरी में आरक्षण पिछड़ों को देना ही होगा। उनकी आबादी 65 प्रतिशत है इसके हिसाब से आरक्षण तय करना होगा, जो राजनीतिक पार्टियां चुनावी घोषणा पत्र में उनकी 11 सूत्री मांग को शामिल करेगी उनका समर्थन देने पर निर्णय लिया जाएगा।

निकाय चुनाव में ट्रिपल टेस्ट कराकर ओबीसी को 52 प्रतिशत आरक्षण देना होगा और तत्काल 27 प्रतिशत आरक्षण पूरे झारखंड में लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि ओबीसी महासम्मेलन चिंगारी का काम करेगी और पूरे देश में ज्वालामुखी की तरह यह अभियान भड़क के अपने अंजाम पर पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि शिवाजी मैदान काफी छोटा पड़ रहा था और शहरी गतिविधि अस्त-व्यस्त हो जाती।मुख्यमंत्री का कार्यक्रम भी 10 फरवरी को होना है। ऐसे में हाउसिंग कॉलोनी मैदान में कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया। पूरे पलामू प्रमंडल में 33 लाख लोग ओबीसी समाज से आते हैं। इस सम्मेलन में 5 से 10 प्रतिशत भी लोग उपस्थिति दर्ज कर दें तो डेढ़ से 2 लाख लोगों की मौजूदगी कार्यक्रम में होगी। उन्होंने कहा कि रविवार सुबह 9 बजे से कार्यक्रम की शुरूआत हो जाएगी। पूरे दिन कार्यक्रम चलेगा और समाज से आने वाले सारे अतिथि लोगों को उनके हक अधिकार से रूबरू कराएंगे।

शैलेश चंद्रवंशी ने कहा कि आयोजन को सफल बनाने के लिए कई स्तरों पर तैयारी तेज की गई है। प्रमंडल के कोने कोने में पहुंच बनायी गयी है। आगामी विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में यह आयोजन असरदार साबित होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर