लर्निंग लाइसेंस के लिए घर बैठें करें आवेदन, न स्लॉट बुक करना पड़ेगा और न ही लगाने पडेंगें विभाग के चक्कर

परिवहन विभाग मुरादाबाद में आरआई हरिओम।परिवहन विभाग मुरादाबाद में आरआई हरिओम।परिवहन विभाग मुरादाबाद में आरआई हरिओम।परिवहन विभाग मुरादाबाद में आरआई हरिओम।परिवहन विभाग मुरादाबाद में आरआई हरिओम।परिवहन विभाग मुरादाबाद में आरआई हरिओम।परिवहन विभाग मुरादाबाद में आरआई हरिओम।

- परिवहन विभाग मुरादाबाद के आरआई हरिओम ने दी जानकारी

- ड्राइविंग लाइसेंस के लिए parivahan.gov.in पर आवेदन करना होगा

मुरादाबाद, 10 फरवरी (हि.स.)। परिवहन विभाग मुरादाबाद के आरआई हरिओम ने शनिवार को बताया कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब स्लॉट बुक नहीं करना पड़ेगा और न ही विभाग में बार-बार आना पड़ेगा। घर बैठे मोबाइल, लैपटाप, आदि के माध्यम से एक छोटी सी प्रक्रिया पूरी कर लर्निंग लाइसेंस एक घंटे में बनवा सकते हैं।

आरआई हरिओम ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए parivahan.gov.in पर आवेदन करना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी सर्विसेज और फिर लर्निंग लाइसेंस का ऑप्शन चुनें। इसके बाद आधार या विद आउट आधार लिंक आएगा। आधार का लिंक क्लिक करने के बाद आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद आधार दर्ज वाले मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने पर लर्निंग लाइसेंस का फॉर्म खुलेगा। फार्म भरने के बाद चार पहिया या दो पहिया ऑप्शन आएगा। फीस पेमेंट की प्रक्रिया पूरी होने पर परीक्षा देने का लिंक आ जाएगा। 15 में से 9 सवालों का सही जवाब देते ही लर्निंग लाइसेंस ऑटो अप्रूवल हो जाएगा। इसका प्रिंट निकाल कर लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को 300 रुपये फीस और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 1100 रुपये जमा करना होता है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर