राज्य सरकार की पहल पर 25 साल बाद पुनः खुल रहा है गौरीपुर जूट मिल

कोलकाता, 13 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश और श्रम मंत्री मलय घटक की पहल पर उत्तर 24 परगना जिले के नैहाटी क्षेत्र के गरिफा स्थित गौरीपुर जूट मिल 25 साल बाद पुनः खुलने जा रहा है।

राज्य सरकार के कार्यवाहक श्रम, कानून एवं न्याय मंत्री मलय घटक और सिंचाई विभाग के कार्यवाहक मंत्री पार्थ भौमिक की उपस्थिति में बंद जूट मिलों के पांच ट्रेड यूनियनों और नये प्रमोटर के बीच एक समझौता पर हस्ताक्षर किये गये।

ऐतिहासिक हस्ताक्षर समारोह में आईएनटीटीयूसी के प्रदेश अध्यक्ष ऋतब्रत बनर्जी, ऑल बंगाल तृणमूल जूट एंड टेक्सटाइल वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष और विधायक सोमनाथ श्याम, बीसीएमयू सुब्रत सेनगुप्ता, इंटक निज़ाम मास्टर, बीएमएस विनोद सिंह उपस्थित थे। एआईसीसीटीयू की ओर से नबेंदु दासगुप्ता, शेख समद समेत अतिरिक्त श्रम आयुक्त तीर्थंकर सेनगुप्ता के साथ श्रम और औद्योगिक पुनर्निर्माण विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। इस एमओयू के मुताबिक 20 फरवरी से मिल का मेंटेनेंस का काम शुरू हो जाएगा।

अगले एक माह के अंदर चरणबद्ध तरीके से मिल की उत्पादन प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। अनुबंध के अनुसार क्षेत्र के सक्षम एवं इच्छुक श्रमिकों, बच्चों एवं इच्छुक युवाओं को प्राथमिकता दी जायेगी। पच्चीस साल बाद इस जूट मिल को पुनः शुरू करने की राज्य सरकार की पहल का सभी ट्रेड यूनियनों ने समर्थन और स्वागत किया।

जानकारों ने बताया कि 25 साल बाद बंद जूट मिल को शुरू करने के इस प्रयास ने राज्य और पूरे देश के लिए एक नई मिसाल कायम की है। हिन्दुस्थान समाचार /धनंजय /गंगा

   

सम्बंधित खबर