बीजापुर : इंद्रावती टाइगर रिजर्व में एक नर बाघ के साथ छह बाघ के होने की हुई पुष्टि

बीजापुर, 14 फरवरी (हि.स.)। जिले में स्थित इंद्रावती टाइगर रिजर्व में पिछले 03 वर्षों में 06 बाघ के होने की पुष्टि हुई है, इनमें एक नर बाघ भी शामिल है। इंद्रावती टाइगर रिजर्व इलाके में लगे ट्रैप कैमरे में बाघों की कैद तस्वीर को जांच के लिए देहरादून के टाइगर सेल भेजा गया था, जिसने इसकी पुष्टि की है। उल्लेखनीय है कि इंद्रावती टाइगर रिजर्व महाराष्ट्र की सीमा लगी हुई है, दोनों राज्यों के बीच घना जंगल और पहाड़ी इलाका है। इंद्रावती टाइगर रिजर्व के बाघ छत्तीसगढ़ से महाराष्ट्र के इलाकों में पहुंच जाते हैं, हालांकि कुछ समय बाद वे छत्तीसगढ़ लौट आते हैं।

इंद्रावती टाइगर रिजर्व बाघों के रहवास के लिए काफी अनुकूल माना जाता है। महाराष्ट्र-तेलंगाना से लगा इंद्रावती टाइगर रिजर्व करीब 2799.086 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसमें 1258.37 वर्ग किलोमीटर कोर जोन है, जबकि 1540.70 वर्ग किलोमीटर बफर जोन है। वर्ष 2021 से अब तक यहां बाघों की पुष्टि के लिए ढेरों कैमरे लगाए गए हैं। पिछले 03 सालों में कैमरे में कैद हुई तस्वीरों की जांच करने के लिए इन्हें देहरादून के टाइगर सेल भेजा गया था। जहां से इंद्रावती टाइगर रिजर्व में 06 बाघ होने की पुष्टि हुई है।

इन्द्रावती टाइगर रिजर्व के सीसीएफ राजेश पाण्डे ने बाघ के मौजूदगी की पुष्टि करते हुए बताया कि 2021 में जो तस्वीरें ट्रैप कैमरे में कैद हुई थी, उसे जांच के लिए भेजा गया था, जिसमें 06 बाघ के मौजूद होने की पुष्टि हुई है। चूंकि संवेदनशील इलाके में ट्रैप कैमरे भी नहीं लगे हैं। उनका कहना था कि यहां मौजूद बाघों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रयास किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर